Thursday, May 16, 2024
Advertisement

आम से लगते हैं थायराइड के ये लक्षण, स्वामी रामदेव की बात मानें करें ये योग और प्राणायाम

स्वामी रामदेव के बताए ये योग और प्राणायाम आपको थायराइड की समस्या कंट्रोल (yoga pranayama in thyroid) करने में मदद करेंगे। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: July 25, 2023 10:32 IST
yoga pranayama in thyroid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL yoga pranayama in thyroid

क्या कभी आपको भी बढ़ती उम्र को लेकर फिक्र होती है? क्या आपको भी ऐसा लगता है कि फॉर्टी प्लस हुए नहीं कि करियर की ढलान शुरु हो गई अब तरक्की की कोई उम्मीद नहीं !!!..अगर आपके दिमाग में भी ऐसे ख्याल आते हैं तो, खुद से कहिए अपना भी टाइम आएगा वैसे ये बात हम नहीं है। हार्वर्ड की लेटेस्ट स्टडी कह रही है।  रिसर्च में ऐसे साइंटिफिक एविडेंस मिले हैं जिसके मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ इंटेलिजेंस, स्किल और क्रिएटिविटी बढ़ती है। स्टडी में उम्र के हिसाब से बकायदा रिजल्ट भी बताए गए हैं जैसे 20 साल तक इंसान में तेजी से सोचने नाम याद रखने की क्षमता ज्यादा होती है तो 20 से 30 साल में फिजिकल स्ट्रेंथ ज्यादा होती है। 

30 से 40 की उम्र में मेमोरी शार्प होती है तो, 40 से 50 की उम्र में कंसंट्रेशन हाई रिसर्च के मुताबिक 50 से 60 की उम्र में इंसान इंटेलिजेंस और क्रिएटिविटी के मामले में पीक पर होता है। साइंटिस्ट्स के मुताबिक 45 से 55 साल के लोग सबसे बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। लेकिन हार्वर्ड की इस स्टडी के साथ एक डिस्क्लेमर भी है और वो ये कि ये सब तभी मुमकिन है जब आप शारीरिक और मानसिक तौर पर सेहतमंद रहेंगे और इसके लिए जरुरी है कि बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही हो क्योंकि शरीर के सारे फंक्शन मेटाबॉलिज्म से जुड़े हैं। और मेटाबॉलिज्म कंट्रोल होता है..थारोक्सिन हार्मोन से जो थायराइड ग्लैंड बनाता है थायराइड हार्मोन कम होने पर वजन तेजी से बढ़ने लगता है और ज्यादा होने पर वजन तेजी से घटने लगता है। 

बस ये समझ लीजिए कि थायराइड हार्मोन बॉडी के हर पार्ट पर असर डालता है, धड़कन तेज हो जाती है, बाल झड़ने लगते हैं, स्किन ड्राई हो जाती है और इंसान उम्र से पहले बुजुर्ग दिखने लगता है। तो उम्र की स्टेज कोई भी हो आपकी परफॉर्मेंस हमेशा अच्छी रहे। इसके लिए जरुरी है आपका फिजिकली फिट रहें। तो इसके लिए जरुरी है रोजाना योग ताकि थायराइड बैलेंस रहे और ऐसा नहीं है तो आज से शुरु कर दीजिए। 

थायराइड के लक्षण

थकान 

घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन 
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

बारिश के बाद देशभर में आंखों के जरिए फैल रही है ये संक्रामक बीमारी, कारण जान इन टिप्स से करें अपना बचाव

थायराइड के लिए योग

सूर्य नमस्कार
पवनमुक्तासन
सर्वांगासन
हलासन
उष्ट्रासन
मत्स्यासन
भुजंगासन

थायराइड में कारगर प्राणायाम

उज्जायी 5-10 मिनट रोजाना
अनुलोम विलोम 15 मिनट करें
भ्रामरी-उद्गीत 11-11 बार करें

थायराइड में कारगर, आयुर्वेदिक उपचार

मुलैठी चूसना फायदेमंद
तूलसी-एलोवेरा जूस पीएं
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच लें
रात में अश्वगंधा-गर्म दूध लें
हरी धनिया पीसकर पीएं

शरीर तेजी से पचाएगा शुगर जब पिएंगे आप ये चाय, डायबिटीज रोगियों के लिए है बेहद कारगर

थायराइड में परहेज 

चीनी
सफेद चावल
ऑयली फूड
सॉफ्ट ड्रिंक्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement