Friday, May 03, 2024
Advertisement

हड्डियों से कट कट की आती है आवाज तो तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर 30 की उम्र के बाद से ही कट कट की आवाज आने की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं किन चीजों को खाने से हड्डियों में ताकत आएगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 26, 2023 17:45 IST
calcium rich foods list- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK calcium rich foods list

आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण कम उम्र में ही कई गंभीर समस्याएं हो रही हैं। फास्ट फूड और तले भुने खाने के कारण लोगों ने उन चीजों से दूरी बना ली है जिनसे उन्हें कैल्शियम और जरूरी मिनरल्स मिलते हैं। ऐसे में 30 की उम्र के बाद से ही लोगों की हड्डियों से कट कट की आवाज आने लगती है। शरीर में न्यूट्रिशन की कमी के कारण हड्डियों से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के नाम बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने के बाद आपकी हड्डियों की हेल्थ सुधर जाएगी।

हड्डियों से कट कट की आवाज आने पर क्या करें? (what to do when bones sound crackling)

रागी

100 ग्राम रागी में 345 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, रागी को डाइट में शामिल करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा। रागी का इस्तेमाल आप रोटी बनाने में, लड्डू बनाने में और चीला बनाने में कर सकते हैं।

बीन्स

 
हड्डियों को खोखला होने से बचाने के लिए डाइट में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर बीन्स जरूर शामिल करें। बीन्स की गिनती सुपरफूड्स में होती है, जिन लोगों के पैरों से कट कट की आवाज आती है उन्हें बीन्स खाना शुरू कर देना चाहिए।

सोयाबीन

सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें। आप टोफू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 100 ग्राम टोफू में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आप टोफू को अपनी सलाद में शामिल कर सकते हैं।

नट्स

हड्डियों की हेल्थ सुधारने के लिए अपनी डाइट में एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट जरूर शामिल करें। इसमें आप बादाम और अखरोट जरूर खाएं। बादाम को भिगोकर दूध के साथ खाने से लाभ ज्यादा मिलता है।

डेयरी प्रोडक्ट

अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट जरूर शामिल करें। हर दिन दूध पीने की आदत डालें, इसके अलावा आप दही और पनीर भी रोजाना ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: एंग्जायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, दिल और दिमाग रहेगा शांत

चिकनगुनिया की चपेट में आ सकते हैं ये 5 लोग, जानें इसके कारण और लक्षण

लंच के बाद क्यों जरूरी है 15 मिनट की नींद? कारण जानकर आज से ही लेंगे Power Nap

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement