Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

खाना खाने बाद लगती है ठंड तो न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये गंभीर कारण

आप जो भोजन रोजाना खाते हैं उसका शरीर के तापमान पर काफी प्रभाव पड़ता है। डाइजेशन के दौरान, शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से बदलता रहता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 11, 2022 9:28 IST
खाने के बाद क्यों लगती है ठंड- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खाने के बाद क्यों लगती है ठंड

ठंड के दिनों में अक्सर ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद ठंड लगने लगती है, जिससे हमारी कंपकंपी छूट जाती है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्या खाद्य पदार्थों का शरीर के तापमान से कोई लेना-देना है? तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके पीछे का सच। हां ये सच है कि आप जो भोजन रोजाना खाते हैं उसका शरीर के तापमान पर काफी प्रभाव पड़ता है। डाइजेशन के दौरान, शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से बदलता रहता है। आम तौर पर, खाने से शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि होती है।

इन वजहों से लगती है ठंड-

1- कम कैलोरी वाला खाना खाने से-

कुल कैलोरी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, लेकिन जो लोग लंबे समय तक लो कैलोरी डाइट पर हैं, उनके शरीर का तापमान कम होगा। इसके साथ ही, अपर्याप्त पोषण का सेवन आपके शरीर के तापमान को भी कम कर सकता है।

2. एनीम‍िया के कारण-
एनीम‍िया होने पर शरीर में ऑक्‍सीजन की कमी हो जाती है ज‍िसके कारण आपको पूरे द‍िन में कई बार ठंड लग सकती है। इसीलिए एनीम‍िया के मरीजों को खाना खाने के बाद अधिक ठंड लगती है।

3- डायब‍िटीज और थॉयरॉइड मरीजों को लग सकती है ठंड-
अक्सर देखा जाता है कि डायब‍िटीज और थॉयरॉइड मरीजों को खाना खाने के बाद अधिक ठंड का एहसास होता है। शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने से क‍िडनी और ब्‍लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है ज‍िसके कारण पैर या कमर के नीचे के ह‍िस्‍से में आपको ज्‍यादा ठंड का अहसास हो सकता है। थॉयरॉइड का स्‍तर कम होने से आपको खाने के बाद ठंड लग सकती है क्‍योंक‍ि आपके शरीर को खाना पचाने के ल‍िए ज्‍यादा एनर्जी की जरूरत पड़ सकती है और शरीर से ज्‍यादा एनर्जी लेने के ल‍िए बॉडी अपना तापमान घटा देती है।

4-इंटरमिटेंट फास्टिंग-
इंटरमिटेंट फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को कम कर देती है, जिससे शरीर में तनाव बढ़ जाता है। तनाव के बढऩे से शरीर के तापमान में कमी आती है और ठंड लगने का अनुभव होता है। 

5- अधिक म‍िर्च वाला खाना खाने के बाद लगती है ठंड-
खाने में ज्‍यादा मि‍र्च  है तो भी आपको ठंड लग सकती है। म‍िर्च वाला खाना खाने में capsaicin नाम का कैम‍िकल पाया जाता है। जब आप ज्यादा मिर्च वाले खाने का सेवन करते हैं तो आपको खाने के बाद पसीना आता है और आपके शरीर का तापमान ग‍िर जाता है, उस दौरान आपको ठंड लग सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement