Saturday, May 18, 2024
Advertisement

बरसात में दूध पीना क्यों है सेहत के लिए श्राप? जानें आयुर्वेद की थ्योरी

Milk in monsoon: बारिश के मौसम में दूध पीना हमेशा से नुकसानदेह बताया गया है। लेकिन, क्यों? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 27, 2023 6:00 IST
milk_in_monsoon- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk_in_monsoon

Milk in monsoon: बारिश में अक्सर दूध पीने से मना किया जाता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, बारिश में दूध का सेवन आपका हाजमा खराब कर सकती है। ये आपके पाचन क्रिया को बिगाड़ सकती है और फूड प्वाइजनिंग का भी कारण बन सकती है। इसके अलावा दूध पीने से आप बदहजमी, पेट से जुड़ी बीमारियां, एसिडिटी और दस्त आदि के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा भी इस मौसम में दूध पीना कई प्रकार से नुकसानदेह है। पर क्यों, जानते हैं इसका कारण।

क्या बारिश के मौसम में दूध पी सकते हैं-Can we drink milk in monsoon in hindi?

आयुर्वेद में बताया गया है कि बारिश के मौसम में दूध पीना आपके लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, होता ये है कि इस मौसम में  कीट, पतंगों आदि का ब्रीडिंग सीजन भी होता है और वातावरण में इनकी संख्या ज्यादा होती है। ऐसे में ये इनके चारे में ये जहरीले कीड़े हो सकते हैं और इन्हें खाकर ये पशु संक्रमित दूध दे सकते हैं। इसे पीने से आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और आप दस्त के भी शिकार हो सकते हैं। 

stomach_issues

Image Source : SOCIAL
stomach_issues

लंच के बाद क्यों जरूरी है 15 मिनट की नींद? कारण जानकर आज से ही लेंगे Power Nap

पाचन क्रिया खराब कर सकता है

इस मौसम में दूध पीना आपके पाचन क्रिया को खराब कर सकती है। दरअसल, ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स का नुकसान करता है और इसकी वजह से शरीर में कई प्रकार के रिएक्शन होते हैं। ऐसे में जब आप दूसरी चीजें खाते हैं तो ये उन्हें पचने से रोकता है और स्लो मेटाबोलिज्म और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये 1 टेस्ट, रिसर्च से जानें क्यों है ये गंभीर मामला

इसके अलावा बारिश के इस मौसम में आर्द्रता,  खाद्य पदार्थों से सारा पोषक तत्व सोख सकती है और सामान्य ये पोषक तत्व अधिक तेजी से नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में दूध बहुत जल्दी खराब हो सकता है और उपयोगी से अधिक हानिकारक हो सकता है। ऐसे में पहले तो, दूध पीने से बचें। दूसरा, दूध को चुटकी भर हल्दी के साथ गर्म करके ही पिएं। ये तरीका सेफ हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement