Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जाती ठंड कहीं बीमार न कर दे, स्वस्थ रहना है तो रखना होगा इन बातों का खास ख्याल

Winter End Health Problem: कहते हैं जाती और आती ठंड लोगों को बीमार करती है। सर्दी अब जाने वाले दिनों की ओर है। ऐसे में सर्दी से बचने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 20, 2024 6:30 IST
Winter Health Care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में सेहत का ख्याल

Stay Healthy In Winter: आपने अक्सर देखा होगा जब सर्दी आती है और जाती है तो लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। ठंड का मौसम अब अपने अंत की ओर है। मकर संक्रांति के बाद से सर्दी कम होने लगती है, लेकिन इस बार ऐसा होता नज़र नहीं आ रहा है। अगर आपने जरा सी भी लापरवाही की तो सर्दी का अटैक आपके ऊपर हो सकता है। ठंज में सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार और वायरल समस्याएं सबसे ज्यादा होती है। इसलिए स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। 25 दिसंबर से 19 फरवरी तक शिशिर ऋतु है। इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। जानिए सेहतमंद रहने के लिए किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

जाती ठंड कर सकती है बीमार, ऐसे रखें ख्याल

  1. डाइट का रखें ध्यान- सर्दियों में हमारी पाचन शक्ति अच्छी होती है। ऐसे में आप जो भी डाइट लेते हैं उसका असर आपकी सेहत पर साफ दिखाई देता है। ठंड में शरीर को हेल्दी रखने के लिए पंजीरी खाएं, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीजों को डाइट में शामिल करें। तिल के लड्डू-बर्फी बनाकर खाएं। ज्यादा से ज्यादा सब्जी और फलों का सेवन करें। इससे शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।

  2. इन चीजों का रखें परहेज- सर्दियों में अगर आप वायु और बादी वाली चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो इससे नुकसान हो सकता है। इसलिए खाने में इन चीजों को शामिल न करें। सर्दियों में बासी भोजन से बचें। खाने को बार-बार गर्म न करें। ज्यादा देर से रखा हुआ खाना न खाएं। राजमा, छोले जैसे दालें जो देरी से पचती हैं उन्हें खाने से बचें। सांस के मरीज और वायु के मरीज इस मौसम में सावधान रहें। ज्यादा ड्राई चीजें न खाएं। डाइट में घी को जरूर शामिल करें।

  3. ठंड से बचाव करें- उतरती और चढ़ती सर्दी में लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। इस मौसम में शरीर को ठंड लगने से बचाना जरूरी है। सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें। खुद को कई लेयर्स से कवर रखें। कान और गले को कवर करके रखें। कोहरे में जाने से बचें। सुहब शाम एकदम से बहुत ज्यादा देर के लिए न निकलें।

  4. व्यायाम है जरूरी- सर्दी हो या कोई भी दूसरी बीमारी, इनसे बचने के लिए आपको रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए। अगर कोहरा है तो घर पर ही कुछ एक्टिविटी कर लें। कोहरे में बाहर निकलने से बेहतर है कि आप घर में प्राणायाम करें। योग से गले का संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है। 

खाने में तेज नमक खाते हैं, तो सावधान हो जाइए, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement