Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दी के मौसम में ज्यादा ना खाएं मूंगफली, सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक

जानिए सर्दियों में अधिक मूंगफली खाने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 18, 2020 17:07 IST
Peanuts or Moongfali- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BB.CREATIVES Peanuts or Moongfali

सर्दियां आते ही बाजार में सबसे ज्यादा जो चीज आपको हर तरफ दिखाई देती है वो है मूंगफली। गर्मागर्म मूंगफली हर किसी को खाना बहुत पसंद होता है। कई लोगों को गर्मागर्म मूंगफली इतनी ज्यादा पसंद होती है कि एक बार बैठे तो सामने रखी सारी मूंगफली साफ। अगर आप भी सर्दियों में मूंगफली बहुत ज्यादा खाते हैं तो ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। किसी भी चीज की अधिकता सेहत पर एक समय बाद खराब असर डालने लगती है। इसी तरह अगर आप सर्दियों में बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। जानिए सर्दियों में अधिक मूंगफली खाने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं। 

तेजी से वजन घटाने में ग्रीन टी में मिलाकर पीएं ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

लिवर के लिए हो सकती है नुकसानदायक

मूंगफली का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर में अफलेटॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है। जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए अगर आप सर्दियों में मूंगफली खा रहे हैं तो लिमिट में ही खाएं। लिमिट में खाने से ही सेहत के लिए मूंगफली फायदेमंद होगी।

Peanuts or Moongfali

Image Source : INSTAGRAM/MISTERBHARAT
Peanuts or Moongfali

ओमेगा 3 फैटी एसिड को कर देगा कम
ज्यादा मूंगफली शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड को कम कर देता है। वैसे तो मूंगफली में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन ओमेगा 6 फैटी एसिड जब शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद होता है तो ओमेगा फैटी एसिड 3 की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से बचें।

सर्दी में रोजाना खाएं गुड़ का एक टुकड़ा, सर्दी जुकाम के अलावा ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

हो सकती है एलर्जी
मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। यहां तक कि कई लोगों की त्वचा भी डैमेज हो सकती है। जिसके कारण शरीर में खुलजी, चेहरे पर सूजन और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement