Friday, May 03, 2024
Advertisement

महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए Diet में शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें

महिलाएं घर और ऑफिस के कामों में इतनी बिजी हो जाती हैं कि खुद की सेहत पर खास ध्यान नहीं दे पाती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 03, 2023 8:00 IST
food items to stay healthy - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK food items to stay healthy

आजकल की महिलाएं घर और ऑफिस दोनों संभालती हैं लेकिन इन सब के बीच वह अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पातीं। कई बार तो महिलाएं छोटी-छोटी दिक्कतों को नजरअंदाज कर देती हैं जो कि आगे चलकर गंभीर समस्याएं बन जाती हैं। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर महिलाएं अपना ध्यान नहीं रखेंगी तो 40 की उम्र आते-आते कैल्शियम की कमी, मांसपेशियों में कमजोरी, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं फिट रहने के लिए महिलाओं को डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

महिलाओं को तंदुरुस्त रहने के लिए क्या खाना चाहिए? (What should women eat to stay healthy)

दही

दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही के रोजाना सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, इसके साथ ही दही खाने से हड्डियों और दांतों को भी मजबूती मिलती है। 

अलसी 

अलसी के बीज महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। हार्मोनल इंबैलेंस जैसी समस्या में भी अलसी के बीज फायदा करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अलसी के बीजों के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

फिश (Fish)

 जो महिलाएं मांसाहारी खाना खाती हैं उन्हें अपनी डाइट में फिश जरूर शामिल करन चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

सेब (apple)

विटामिन्स, मिनरल्स समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। सेब खाने से आप खून की कमी जैसी शिकायत को दूर कर सकते हैं। सेब आपकी हड्डियां मजबूत करेगा और कब्ज से भी छुटकारा दिलाएगा।

बीन्स (beans)

बीन्स में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिस वजह से इनका सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। बीन्स के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: अच्छा तो, इन 2 विटामिन की कमी से भी बढ़ता है मोटापा! जानें कैसे स्लो कर देता Body Metabolism

क्या चाय, कॉफी से बेहतर है? जानें सुबह सबसे पहले किसका सेवन है ज्यादा सही ऑप्शन

बड़ी काम की चीज है लाजवंती, पत्तों से लेकर जड़ों तक में छिपे हैं कई औषधीय गुण

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement