Thursday, June 20, 2024
Advertisement

World Earth Day 2024: किचन से निकाल फेंकें प्लास्टिक की ये चीजें, धरती ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी हैं खतरनाक

हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) मनाया जाता है। इस बार अर्थ डे की खास थीम है प्लानेट बनाम प्लास्टिक। आइये धरती को सुरक्षित बनाने की शुरुआत हम अपने घर से करें और किचन से प्लास्टिक की हानिकारक चीजों को निकालकर फेंक दें।

Written By: Bharti Singh
Published on: April 22, 2024 8:16 IST
किचन में प्लास्टिक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किचन में प्लास्टिक

प्लास्टिक न सिर्फ हमारी धरती और पर्यावरण को प्रदूषिक कर रही है बल्कि इससे हमारी सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। आजकल ज्यादातर घरों में प्लास्टिक से बनी चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्टोरेज के लिए बॉक्स हों या फिर पानी को बोलत, टिफिन हों या फिर चॉपर बोर्ड हर चीज प्लास्टिक से बनी है। सब्जी खरीदने जाएं तो प्लास्टिक की पॉलिथीन और प्लास्टिक के बैग मिलते हैं। ये सबसे ज्यादा पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पृथ्वी को साफ और सुरक्षित रखने के लिए हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस बार की थीम प्लानेट बनाम प्लास्टिक है। ऐसे में हमें अपने घर से सहसे पहले प्लास्टिक की चीजों को निकाल फेंकना चाहिए। इन चीजों से धरती ही नहीं बल्कि हमारी सेहत को भी नुकसान हो रहा है।

  1. प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड- ज्यादातर घरों में प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। जब आप इस प्लास्टिक के बोर्ड पर सब्जियां काटसे हैं तो प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण सब्जी के साथ आपके शरीर में प्रवेश करते हैं। कई बार प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड सो साफ करना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिहाज से आपको लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड इस्तेमाल करना चाहिए।

  2. प्लास्टिक टिफिन- सभी के घरों में आपको प्लास्टिक के टिफिन की भरमार मिल जाएगी। ये टिफिन भले ही सस्ते आते हों, लेकिन इनका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। प्लास्टिक के टिफिन में रखा गर्म खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। प्लास्टिक बनाने में बिस्फेनोफिल-ए नाम के जहरीले यौगिक का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कण शरीर में पहुंचकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों की वजह बन सकते हैं। इसलिए आज से ही प्लास्टिक की जगह स्टील या कांच का उपयोग करें।

  3. प्लास्टिक की बोतल- पानी पीने के लिए लोग आजकल बोलत का इस्तेमाल करते हैं। आपको हर किसी के हाथ में प्लास्टिक की बोतल नजर आ जाएगी। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी प्लास्टिक की बोलत का इस्तेमाल करते हैं। ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रही हैं। आज ही अपनी किचन में रखी प्लास्टिक की बोतल का उपयोग बंद कर दें। इसकी जगह स्टील, कांच या तांबे की बोतल का उपयोग करें

  4. प्लास्टिक बैग पॉलीथिन- सब्जी खरीदने जाओ या राशन की दुकान पर आपको सामान प्लास्टिक की पॉलीथिन में ही मिलेगा। भले ही प्लास्टिक की पॉलीथिन पर रोक लगा दी गई हो, लेकिन आज भी छोटे शहरों और दुकानों पर ये धड़ल्ले से बिक रही हैं। ऐसे में आपको इनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आप सामान खरीदने के लिए घर से जूट या कपड़े के बने बैग लेकर जाएं और प्लास्टिक की पॉलीथिन को नो कहें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement