Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए, जानिए क्या है खाने का सही तरीका और कितनी होनी चाहिए मात्रा?

Dry Fruits In Summer: सीजन के हिसाब से आपको डाइट में कुछ बदलाव जरूर कर लेने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म मानी जाती है। इसलिए गर्मी के दिनों में आपको कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए, कैसे खाने चाहिए और कितनी मात्रा में खाने चाहिए। जानते हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 22, 2024 7:31 IST
गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए

सर्दियों में लोग खूब काजू-बादाम और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, लेकिन गर्मी आते ही ड्राई फ्रूट्स खाना छोड़ देते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स और डाइटिशियन डाइट में मौसम के हिसाब से नट्स यानि मेवा शामिल करने की सलाह देते हैं। आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए जो शरीर को ठंडा रखने और भरपूर पोषण देने में मदद करें। आइये जानते हैं गर्मी में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और इन्हें खाने का सही तरीका क्या है। गर्मी में आपको एक दिन में कितनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए?

गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए?

डायटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह की मानें तो गर्मी में शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी12, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर मेंटल हेल्थ को ठीक रखने में ड्राई फ्रूट्स मदद करते हैं।

  1. अंजीर- गर्मियों आप अंजीर खा सकते हैं, इसकी तासीर ठंडी मानी जाती है। अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर ताकतवर बनता है। गर्मी में 3-4 टुकड़े अंजीर डाइट में शामिल कर लें। इससे शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा।

  2. किशमिश- गर्मियों में डाइट में किशमिश शामिल कर लें। कोशिश करें कि जो भी ड्राई फ्रूट खाएं उसे पानी में भिगोकर ही खाएं। गर्मी में किशमिश खाने का सही तरीका है कि आप 8-10 किशमिश को 1  गिलास पानी में रातभर भिगो दें। सुबह किशमिश को चबाकर खा लें और पानी को पी लें। आप चाहें तो किशमिश को दूध में डालकर भी खा सकते हैं।

  3. छुहारे- गर्मी के दिनों में डाइट में छुआरे शामिल कर सकते हैं। छुहारे को हमेशा पानी में भिगोकर ही खाया जाता है। सूखा छुहारा काफी कड़ा होता है। 2-3 छुहारे रात में पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें काटकर दूध में उबालकर खा लें। आप चाहें तो 1-2 खजूर भी खा सकते हैं।

  4. बादाम- गर्मी में आप बादाम भी खा सकते हैं। सूखे बादाम खाने की जगह गर्मी में भीगे हुए बादाम खाएं। इससे पेट को ठंडक मिलती है। गर्मी में रात भर भिगोए हुए बादाम खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement