1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर

WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को चेतावनी दी हैं कि कोरोना वायरस पर बदलते मौसम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसलिए ऐसे समय में खुद का विशेष ध्यान रखें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 29, 2020 16:56 IST
WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर- India TV Hindi
Image Source : PTI WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर

कोरोना वायरस का कहर देश में दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। कई लोग ऐसा मनाते हैं कि मौसम के बदलने के साथ-साथ कोरोना भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। अगर आप भी इसी गलतफहमी हैं तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को सचेत किया है कि कोरोना वायरस कोई मौसम की बीमारी नहीं है जो मौसम बदलते ही चली जाए। डब्लूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरेस ने वर्चुअल ब्रीफिंग में इस बारे में विस्तार से बात की।  प्रवक्ता ने चिंता जताते हुए कहा कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन अगर सभी लोग मिलकर इसके खिलाफ लड़ें तो इसे काफी हद तक रोका जा सकता है।

कोरोना से बचाएंगे ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर, घर पर रोज करें इनका पालन

प्रवक्ता हैरिस ने उत्तरी गोलार्ध में गर्मी के मौसम में लापरवाही न करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह कोई इंफ्लूएंजा नहीं है जो मौसम बदलने के साथ ही चली जाए। हम अभी इसकी पहली लहर से ही गुजर रहे हैं। आने वाले सबसे में यह और भयानक और बड़ी लहर हो सकता है लेकिन इसमें अच्छी बात यह हैं कि हम इस कर्व को फ्लैट कर सकते हैं। 

हैरिस ने लोगों से अपील कि वह एक जगह पर इकट्ठा न हो। अब ज्यादा सतर्क रहने के साथ-साथ अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।

हैरिस ने आगे कहा, 'लोग कोरोना को अब भी मौसमी बीमारी की तरह देख रहे हैं। हर किसी यह समझने की जरुरत हैं कि यह एक नया वायरस हैं। जो बिल्कुल अलग तरह से व्यवहार कर रहा है और ये हर मौसम में रहने वाला है।'

'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया ड्रैगन फ्रूट का जिक्र, जानें इसे खाने से होते हैं कौन-कौन से फायदे

हैरिस ने दक्षिण गोलार्ध में सर्दियों के कारण होने वाले फ्लू के साथ कोरोना के बढ़ते मामले में चिंता जाहिर की। इसके साथ ही लोगों से अपील की कि वह फ्लू का वैक्सीन लगवाएं। अगर आपको सांस लेने में समस्या हो रही हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

जानें हल्दी का सेवन कब और कितनी मात्रा में करना है सही, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन खतरनाक रोगों से मिलेगा छुटकारा

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X