1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना से बचाएंगे ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर, घर पर रोज करें इनका पालन

कोरोना से बचाएंगे ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर, घर पर रोज करें इनका पालन

अगर आप खुद को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना बहुत जरूरी है। जानें कोरोना से कौन सी 5 चीजें आपको बचाएंगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 27, 2020 11:08 IST
Covid 19 and Turmeric Milk - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUTRICIONISTANKAREN Covid 19 and Turmeric Milk 

कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप खुद को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना बहुत जरूरी है। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता सही खानपान और योग के जरिए बढ़ाई जा सकती है। आज हम आपको कोरोना से खुद को बचाने के लिए 5 इम्यूनिटी बूस्टर उपाय बताते हैं। 

Kadha

Image Source : INSTAGRAM/SANIYASHARMA022
Kadha 

स्वामी रामदेव गिलोय आयुर्वेदिक काढ़ा

आयुष मंत्रालय के साथ-साथ पीएम मोदी कई बार इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा का जिक्र कर चुके हैं। यह काढ़ा आपको खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से भी कोसों दूर रखेगा। स्वामी रामदेव के अनुसार औषधियों से मिलकर बना ये काढ़ा आपका कोरोना से बचाव तो करेगा ही इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी बचाएगा। इस काढ़ा को बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज नहीं चाहिए। इन औषधियों को आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं। 

काढ़ा बनाने का तरीका
इमामदस्ता में अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, मुलेठी, अदरक, हल्दी डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद एक लीटर पानी में इन सभी चीजों को डालकर धीमी आंच में अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी 100 या 200 ग्राम बचें तो इसे छान लें। छानने के बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें। 

Turmeric Milk

Image Source : INSTAGRAM/NUTRICIONISTAKAREN
Turmeric Milk 

रोजाना पीएं हल्दी वाला दूध
हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड नामक तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते है। जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। इसके लिए आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें। 

योग- सूर्य नमस्कार और प्राणायाम
योग करने से शरीर स्वस्थ होगा। स्वस्थ शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करना चाहिए। प्राणायाम में कपालभाति और अनुलोम विलोम तो जरूर करें। 

Desi Ghee

Image Source : PINTEREST
Desi Ghee

पौष्टिक आहार के साथ घी का सेवन जरूरी
हमेशा वही खाना खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। ऐसा खाना खाने से ही शरीर को ताकत मिलेगी और वो किसी बीमारी से आपका बचाव करेगा। खाने में घी का इस्तेमाल जरूर करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

जानें हल्दी का सेवन कब और कितनी मात्रा में करना है सही, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन खतरनाक रोगों से मिलेगा छुटकारा

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना से बचाएंगे ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर, घर पर रोज करें इनका पालन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X