Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

World Kidney Day 2024: बीमार होने से बचा लें अपनी किडनी! आज से ही अपना लें ये स्वस्थ आदतें

Habits For Healthy Kidney: हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे के रूप में मनाया जाता है। इस बार 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस है। अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन आदतों को अपना लें।

Written By: Bharti Singh
Updated on: March 13, 2024 16:41 IST
World Kidney Day 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Kidney Day 2024

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी अंगों का फिट होना बेहद जरूरी है। हार्ट, लिवर, लंग्स और किडनी शरीर के पूरे सिस्टम को चलाने में मदद करते हैं। इनमें से एक भी अंग अगर बीमार पड़ जाए तो सेहत पर बुरा असर होता है। यही वजह है कि हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे के रूप में मनाया जाता है। इस बार 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। लोगों को जागरुक किया जाता है कि शरीर के लिए किडनी कितनी जरूरी है और इसे कैसे स्वस्थ रखा जा सकता है। आइये जानते हैं कौन सी आदतें किडनी को बीमार होने से बचाती हैं?

किडनी को बीमार होने से कैसे बचाएं, अपना लें ये आदतें

  1. हेल्दी लाइफस्टाइल- किडनी को हेल्दी रखना है तो नियमित रूप से व्यायाम करें। खासतौर से कमर पर ज्यादा फैट जमा नहीं होना चाहिए। इससे क्रॉनिक किडनी डिजीज से बचा जा सकता है। आप रोजाना थोड़ी वॉक, रनिंग, साइकिलिंग और डांस जैसी कोई भी एक्टिविटी कर सकते हैं।

  2. हेल्दी ब्लड शुगर मेंटेन रखें- शरीर में हाई ब्लड शुगर होने पर किडनी पर असर पड़ता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। जब शरीर में ग्लूकोज बढ़ जाता है तो किडनी को ब्लड फिल्टर करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें।

  3. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें- उच्च रक्तचाप भी किडनी को खराब कर सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल जरूर रखें। हमेशा ब्लड प्रेशर की जांच करते रहें और नियमित रूप से दवाओं का सेवन करें। अगर बीपी हाई है तो डाइट भी हेल्दी रखें।

  4. हेल्दी डाइट लें- किडनी को स्वस्थ रखना है तो हेल्दी डाइट लें। इसके लिए लो सोडियम, पोटेशियम फास्फोरस वाला भोजन खाएं। किजनी को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से बचें। ताजा और लो सोडियम वाली सब्जियां जैसे फूलगोभी, ब्लूबेरी, मछली और साबुत डाइट में शामिल करें। 

  5. खूब तरल पदार्थ पीएं- किडनी के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। हेल्दी रहने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ठीक मात्रा में पानी पीने से किडनी को फायदा होता है। इससे किडनी सोडियम और विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देती है। 

  6. धूम्रपान से बचें- स्मोकिंग करने से शरीर की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है। जिससे पूरे शरीर में ब्लड फ्लो कम होने लगता है। खासतौर से किडनी में। इसके लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान न करें। हालांकि अगर आप स्मोकिंग करते रहे हैं तो छोड़ने के बाद भी किडनी को स्वस्थ होने में काफी वक्त लगेगा।

मसाले की ये लकड़ी है बड़े काम की, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट की समस्याओं को रखती है दूर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement