Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ऊपर से नमक मिला कर खाते हैं खाना तो हो जाएं मरने को तैयार, WHO ने किया है सावधान!

ज्यादा नमक खाने के नुकसान: ज्यादा नमक के सेवन से आपके शरीर की कई अंगों को नुकसान हो सकता है। ये हम नहीं बल्कि, World Health Organization (WHO) बता रहा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 15, 2023 8:02 IST
 salt intake- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt intake

ज्यादा नमक खाने के नुकसान: दुनियाभर में 14 से 29 मार्च तक World Salt Awareness Week 2023 मनाया जाता है। ये एक हफ्ता दुनियाभर में लोगों को नमक के इस्तेमाल, सेवन और नुकसानों को लेकर जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी कि है जिसमें कि ज्यादा ननक के सेवन को लेकर कुछ बड़ा खुलासा किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साफ शब्दों में कहा है कि 2030 तक लोगों में 30 % तक नमक का सेवन कम करना है नहीं तो, एक बड़ी आबादी मौत के कगार पर होगी। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इस रिपोर्ट के बारे में।

7 सालों में 70 लाख लोगों की जा सकती है जान: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि एक बड़ी आबादी जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन करती है। इसकी वजह से आगामी 7 सालों में लगभग 70 लाख लोग नमक के कारण होने वाली बीमारियों (side effects of too much salt) से जान गवा सकते हैं। जैसे कि पहले तो ये आपके शरीर में सोडियम लेवल बढ़ा देगी दिससे आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है। दूसरा ये शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ा सकता है जिससे शरीर में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है। तीसरा, ये हड्डियों का क्षरण कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। साथ ही ये किडनी और लिवर जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंता सकता है। 

 salt intake sideeffects

Image Source : FREEPIK
salt intake sideeffects

वेट लॉस करने वाले इस समय पर ऐसे खाएं ओट्स, तेजी से कम होगा शरीर में जमा जिद्दी फैट

2030 तक लोगों के खाने से 30% नमक कम करने का लक्ष्य: WHO

ज्यादा नमक खाने के इन तमाम नुकसानों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि पूरी दुनिया को मिल कर कोशिश करनी होगी और 2030 तक लोगों के खाने से 30 प्रतिशत नमक की मात्रा कम करनी होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में ज्यादातर लोग रोजाना 10.8 ग्राम नमक खाते हैं जिसे कम करना होगा, क्योंकि ये नुकसानदेह है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 1 सब्जी, कंट्रोल में रहेगा फैट और ट्राईग्लिसराइड लेवल

रोज बस 5 ग्राम नमक खाएं 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि हर दिन, आपको 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। यानी कि लगभग 2ग्राम सोडियम से ज्यादा नमक का सेवन न करें। तो, ऊपर से भोजन में नमक डाल कर खाने की आदत न रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement