Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 1 सब्जी, कंट्रोल में रहेगा फैट और ट्राईग्लिसराइड लेवल

Okra in high cholesterol: गर्मियां आने के साथ बाजारों में ये सब्जी सबसे ज्यादा नजर आने लगती है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए ये कैसे फायदेमंद है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 15, 2023 7:16 IST
Okra in high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Okra in high cholesterol

Okra in high cholesterol: अगर आप हर दिन फ्राइड फूड्स और ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं तो, आपके शरीर में फैट और ट्राईग्लिसराइड लेवल तेजी से बढ़ सकता है। फिर जब ये दोनों आपकी धमिनयों से चिपकने लगते हैं तो ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है जिससे दिल पर जोर पड़ता है और हाई बीपी जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने खाने में उन चीजों को भी शामिल करें जो कि फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करके, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करे। ऐसी ही एक सब्जी है भिंडी (Is Bhindi good for high cholesterol)।

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी-Okra in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी का सेवन कई प्रकार से काम कर सकता है। भिंडी, एक गर्म मौसम की सब्जी है जिसमें कि म्यूसिलेज (mucilage) नामक जेल होता है। ये पाचन के दौरान कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल को मल के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। होता ये है कि इस जेल के साथ फैट लिपिड चिपक जाते हैं और फिर ये यूरिन के जरिए बाहर आने लगते हैं।

Bhindi good for high cholesterol

Image Source : FREEPIK
Bhindi good for high cholesterol

वेट लॉस करने वाले इस समय पर ऐसे खाएं ओट्स, तेजी से कम होगा शरीर में जमा जिद्दी फैट

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी कैसे खाएं-How to prepare okra to lower cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी का आप दो प्रकार से सेवन कर सकते हैं। पहले तो आप भिंडी को उबाल कर और इसका पानी तैयार कर सकते हैं जिसे पीना कोलेस्ट्रॉल करने में मदद कर सकता है। दूसरा आप भिंडी की सब्जी बना सकते हैं जिस आधा उबाल लें और हाफ ग्रिल्ड कर लें।  इन दोनों ही तरीकों से भिंडी खाना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है।

10 रुपए की यह सब्जी डायबिटीज का हमेशा के लिए करेगी काम तमाम, इसका जूस है कोलेस्ट्रॉल का काल

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी खाने के फायदे-Okra benefits in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी खाने के कई फायदे हैं। पहले तो ये फैट मेटाबोलिज्म में तेजी लाता है। दूसरा ये शरीर में फैट लिपिड को चिपकने नहीं देता है और तीसरा इसे खाने से शुगर स्पाइक और बॉवेल मूवमेंट भी सही रहता है। इससे बॉडी हर खाने पर सही से प्रोसेस कर पाती है जिससे फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या नहीं होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement