Monday, May 06, 2024
Advertisement

10 रुपए की यह सब्जी डायबिटीज का हमेशा के लिए करेगी काम तमाम, इसका जूस है कोलेस्ट्रॉल का काल

हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्याज बेहद फायदेमंद है। अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो शुगर के बढ़ते स्तर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 14, 2023 23:00 IST
Health benefits of Onion- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of Onion

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण ज़्यादातर लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। यह बीमारी अब एक महामारी का रूप ले चुकी है, क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 4 लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। अब इसकी चपेट में सिर्फ अधेड़ उम्र के लोग ही नहीं बल्कि जवान लोग भी आ रहे हैं। हालांकि, ब्लड शुगर की समस्या कई लोगों को अपनी फैमिली हिस्ट्री की वजह से भी मिलती हैं। दरअसल, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है जिस वजह से उसकी फंक्शनिंग पर बूरा असर पड़ता है और ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। आप इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं कर सकते इसलिए इसे कंट्रोल करना ही सबसे बेहतरीन विकल्प है। अगर आप भी अपना शुगर लेवल नियंत्रण में रखना चाहते है तो आपकों अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। शुगर को कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी कम किया जा सकता है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

प्याज करेगा डायबिटीज का खात्मा:

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, प्याज की मदद से आप  ब्लड शुगर कोआसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। । अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इस सर्वे में यह बात भी कही गई कि प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका साबित हो सकता है।

अस्थमा के मरीजों ने भूलकर भी किया इन चीज़ों का सेवन तो सांस लेना हो जाएगा दूभर, आज से ही बना लें दूरी

प्याज का रस कंट्रोल करता है शुगर लेवल: 

ताजे प्याज का रस शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। ये दोनों प्रकार के डायबिटीज मरीजों टाइप वन और टाइप टू के लिए लाभदायक होता है। प्याज का रस शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्व भी होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

कमजोर हो गए हैं आपके चमचमाते बाल, आलू सुधारेगा इनके बिगड़े हालात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कोलेस्ट्रॉल में भी है फायदेमंद:

प्याज सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल सहित और भी कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती है। स्वस्थ लोग भी प्याज का हर मौसम में सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

H3N2 के साथ स्वाइन फ्लू ने भी मचाया तांडव, केंद्र सरकार ने अलर्ट रहने की दी चेतावनी

अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान वरना इन गंभीर समस्याओं के हो जाएंगे शिकार

विटामिन बी12 की कमी से नसें हो जाती हैं बेजान, उठना बैठना भी हो जाता है मुश्किल, तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement