Monday, April 29, 2024
Advertisement

हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योग, प्राणायाम के साथ-साथ आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए, लेकिन आज के समय में खानापान का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं। जिससे आपका कोलेस्ट्राल बढ़ता है और दिल पर बुरा असर पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2021 6:30 IST
हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन

शरीर में मौजूद हमारा दिल ही एक ऐसी भाग है जो बिना रूके सारी जिंदगी काम करता है। ऐसे में उसे हेल्दी रखना हमारा सबसे पहला काम है, लेकिन ख्याल न रख पाने के कारण हर साल न जाने कितने दिल की बीमारी के मामले सामने आते है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हार्ट को हेल्दी बनाएं। जिससे कोरोना के साथ-साथ कोई दूसरी बीमारी अटैक ना कर पाएं। 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योग, प्राणायाम के साथ-साथ आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए, लेकिन आज के समय में खानापान का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं। जिससे आपका कोलेस्ट्राल बढ़ता है और दिल पर बुरा असर पड़ता है। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके हार्ट को खराब कर सकते हैं। 

लाल प्याज, फिटकरी और हल्दी का स्टीम लेने से मरेगा कोरोना? स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे ही कुछ दावों की सच्चाई 

 
नमक
इस बात से हम अच्छी तरह से वाकिफ है कि नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, लेकिन इस बात को नहीं जानते है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल न होने के कारण आपको हार्ट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है। ऐसे में कोशिश करे कि खाने में कम से कम मात्रा में नमक का इस्तेमाल करे। 

एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे पाचन तंत्र के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है। 

सोडा
सोडा का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ जाता है। जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना सोडा का सेवन करने से बचे।

फेफड़ों को रखना चाहते है मजबूत, बस तुलसी में ये 5 चीजें मिलाकर ऐसे करें इस्तेमाल

फ्रीज में रखा हुआ खाना
खाना बनाकर फ्रीज में रख देना एक सबसे अच्छा आइडिया मानते है। लेकिन आप ये भूल जाते है कि ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। फ्रीज में रखें खाना में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो कि आपके हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

सफेद चावल, पास्ता

चावल, ब्रेड, पास्ता आदि जो सफेद आचा से बनती है इसमें हेल्दी फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स आदि नहीं होते हैं। इमन चीजों में शुगर अधिक होता है। जिससे आपके शरीर में फैट बढ़ने के साथ-साथ ब्लड शुगर के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसके बजाया आप ओट्स, ब्राइन राइस या फिर साबित अनाज का सेवन करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement