Thursday, May 16, 2024
Advertisement

लाल प्याज, फिटकरी और हल्दी का स्टीम लेने से मरेगा कोरोना? स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे ही कुछ दावों की सच्चाई

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर लोग घरों पर वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं। जानिए इनकी सच्चाई।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 10, 2021 13:38 IST

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर लोग घरों पर वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं। लेकिन कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले उसके बारे में ठीक से जानकारी कर लेना आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा। क्योंकि कुछ चीजें आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव भी डाल सकती हैं। 

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए बगल में कपूर, लौंग, अजवाइन की पोटली रखें। इससे लाभ मिलेगा। इसके अलावा फिटकरी, प्याज, हल्दी की स्टीम, नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना से छुटकारा मिलेगा। स्वामी रामदेव के अनुसार इन चीजों का इस्तेमाल करने से कोई कोरोना दूर नहीं भागेगा। इन सभी का इस्तेमाल किसी रोग से छुटकारा पाने में कर सकते हैँ। नाकि कोरोना जैसी बीमारी के लिए। इनका इस्तेमाल करके आप कोरोना को और बढ़ा लेते हैं। जिससे कारण आपके लंग्स, हार्ट आदि पर बुरा असर डालता है। जानिए स्वामी रामदेव से इनकी सच्चाई।

कोरोना काल में रोजाना करें ये योगासन और प्राणायाम, हार्ट-फेफड़े हेल्दी रहने के साथ इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

लौंग, कपूर और अजवाइन की पोटली सिराहने रखने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है 

कई वीडियो और तस्वीरे वायरल हुई जिसमें कहा गया कि अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति अरने नजदीक लौंग, कपूर और अजवाइन की पोटली  बनाकर रखें तो इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इस बारे में  स्वामी रामदेव का कहना है कि यह बिल्कुल भी सत्य नहीं है। हमारे आसपास खुद इतना ज्यादा ऑक्सीजन है बस उसे ठीक ढंग से ली जाए तो कभी भी शरीर में कम नहीं होगाी। इसके लिए रोजाना कपालभाति, अनुलोम विलोम और भस्त्रिका आदि प्राणायाम करे। इसके अलावा आप चाहे तो दिव्य पेय को सूध सकते हैं। इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए 10-10 ग्राम देसी कपूर, अजवाइन सत, यूके लिपटिस, पिपरमिंट और 5 ग्राम लौंग का तेल मिला लें। इससे सूंघने से आपको लाभ मिलेगा।  

नाक में नींबू के रस की 2 बूंद डालने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस
सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा। इतना ही नहीं अगर आपका गला जाम है, नाक जाम है, गले में दर्द है या फिर इनफेक्शन की वजह से बुखार है, ये नुस्खा सारी चीजें दूर कर देगा। आप इसका प्रयोग जरूर कीजिए। इस बारे में स्वामी रामदेव का कहना है कि यह दावा बिल्कुल गलत है। इस बात पर  वैज्ञानिक आधार नहीं है। नाक में नींबू का रस डालने से सिर्फ वह साफ होगी। इसके अलावा आप नींबू का रस का सेवन गर्म पानी के साथ करे तो आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा। नींबू की बजाय आप चाहे तो सरसों का तेल, दिव्य तेल,  अणु तेल आदि नाम में डाल सकते हैं। इससे आपको सिरदर्द, जुकाम  आदि से लाभ मिल सकता है। 

Corona New Symptoms: पेट दर्द सहित ये हैं कोरोना के नए लक्षण, दिखें तो तुंरत हो जाएं सावधान

फिटकरी का पानी पीने से कोरोना मर जाता है
एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने और उसका सेवन करने से कोविड 19 से बचा जा सकता है। इस बारे में स्वामी रामदेव ने कहा कि यह बिल्कुल निराधार बात है। आमतौर पर फिचकरी का इस्तेमाल घाव या कहीं कट जाने के बाद बदते खून को रोकने के लिए किया जाता है। इसका सेवन करने से कोई फायदा नहीं मिलेगा। 

लाल प्याज खाने से कोरोना मर जाएगा
सोशल मीडिया में वायरस मैसेज में से एक में दावा किया गया कि रोजाना लाल प्याज खाने से कोरोना वायरस मर जाएगा। इस बारे में स्वामी रामदेव का कहना है कि यह बिल्कुल भी वैज्ञानिक तथ्य नहीं है। प्याज खाने से कभी भी कोरोना नहीं सही होगा। इससे आपकी हालत और गंभीर हो सकती है। प्याज, लहसुन,लौकी, अर्जुन का छाल, दाल चनी, गौधन अर्क आदि का सेवन करने से आप हेल्दी रखने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होगीा, लेकिन कोरोना नहीं मरेगा। 

हल्दी की स्टीम लेने से कोरोना मर जाएगा
दावा किया जा रहा है कि रोजाना हल्दी की स्टीम लेने से कोरोना मर जाएगा। इस बारे में स्वामी रामदेव का कहना है कि हां इससे आपको कफ-खांसी में लाभ मिल सकता है लेकिन कोरोना नहीं मर सकता है। आयुर्वेद में हल्दी का काफी महत्व है। लेकिन सिर्प स्टीम लेने से ही आप ठीक नहीं हो जाएंगे। इसके साथ आप अन्य उपाय जरूर अपनाएँ। जैसे रोजाना योग करे, डाइट का ख्याल रखें, हल्दी वाला दूध पिएं आदि। इसके साथ ही गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा का काढ़ा पिएं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement