Monday, April 29, 2024
Advertisement

योग निद्रा से लेकर हल्दी और सहजन के पराठे तक, PM Modi की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर उस इंसान के लिए प्रेरणा हैं जो उम्र बढ़ने के साथ अस्वस्थ और धीमा पड़ रहा है। ऐसे में जानते हैं कि उनके इस एक्टिव माइंड और बॉडी का राज क्या है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 16, 2023 10:00 IST
PM Modis fitness- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL PM Modis fitness secret

प्रधानमंत्री मोदी के लिए उम्र महज एक नंबर है क्योंकि उनकी फिटनेस, उनकी उम्र को मात देती है। दरअसल, आज के युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि, 40 के बाद ही सुस्त हो जाने वाले लोगों के लिए पीएम मोदी प्रेरणा हैं। बात चाहे उनके एक्टिव माइंड की हो या उनके फिजिकल हेल्थ की हर मायने वो सेहतमंद रहने की सही परिभाषा देता है। ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में आता है कि पीएम इस व्यस्तताओं के बीच सेहतमंद कैसे रहते हैं। तो, इसका राज इन बातों में है जिसका जिक्र उन्होंने खुद कभी ट्विट करके तो, कभी कई मीडिया इंटरव्यू में बताया है। 

पीएम मोदी की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें-PM Modi health fitness secret in hindi

1. दिन की शुरुआत पंचतत्व योग से

प्रकृति के पंचतत्वों जैसे पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश सबसे जुड़ा हुआ योग मोदी जी करते हैं। इसमें पीएम मोदी उल्टी दिशा में चलते हैं, मिट्टी में टहलते हैं और चट्टान के उपर पीठ के बल लेटे हैं और  इस तरह से पंच तत्व से मिले इस योग को करते हैं। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ मांसपेशियों के मूवमेंट्स को बेहतर बनाने में मदददगार है।

कैसा भी हो कब्ज स्वामी रामदेव के उपाय आएंगे काम, बवासीर वाले भी कर सकते हैं इस्तेमाल

2. हफ्ते में दो बार योग निद्रा

पीएम मोदी से जब अपने एक इंटरव्यू में बताया गया कि आप नींद की कमी को कैसे बैलेंस करते या फिर टाइट शिफ्ट को कैसे मैनेज करते हैं तो उन्होंने इसके बारे में बताया था। इसमें शरीर ध्यान मुद्रा में ही नींद में चला जाता है, लेकिन ये नींद इतनी प्रभावी होती है कि शरीर इससे फिर रिचार्ज हो जाता है और काम करने की मानसिर क्षमता बढ़ जाती है।

3. डाइट में सहजन के पराठा

मोदी जी फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान बता चुके हैं कि वे अपनी डाइट में सहजन का पराठा शामिल करते हैं। ये पराठा हल्का होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसे खाना शरीर को ताकत देने के साथ बीमारियों से बचाता है। बता दें कि सेहत के लिहाज से सहजन एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कि बीमारियों से बचाने के साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। 

PM Modi

Image Source : SOCIAL
PM Modi

राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी Ayushman Bhav अभियान का शुभारंभ, 2 अक्टूबर तक अस्पतालों में मुफ्त होगी हेल्थ चेकअप

4. रात में वाघारेली खिचड़ी 

मोदी जी रात में फेमस गुजराती वाघारेली खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। ये चावल, मूंग दाल,हल्दी और नमक से बनता है और इसे बिलकुछ सिंपल रखा जाता है। रात के खाने को प्रोटीन से भरपूर और इतना सादा रखना को एनर्जी देने के साथ वजन बैलैंस करने में भी मदद करता है। 

5. बीमारियों से बचाव के लिए हल्दी 

मोदी जी बीमारियों से बचाव के लिए हल्दी का सेवन करते हैं। एक बार उन्होंने ये बात बताई कि उनकी मां उनसे पूछती थीं कि उन्होंने हल्दी ली या नहीं। इसलिए वो हल्दी का सेवन करना नहीं भूलते। बता दें कि हल्दी का करक्यूमिन, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करती है और फिर आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। तो, मोदी जी की तरह फिट रहना है तो इन टिप्स को अपने जीवन में भी अपनाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement