Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार के सीवान में एक ही परिवार में 16 कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या 58 हुई

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को एक ही दिन 19 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसमें सीवान के एक ही परिवार के 16 लोग शामिल हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 10, 2020 7:26 IST
बिहार के सीवान में एक ही परिवार में 16 कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या 58 हुई- India TV Hindi
बिहार के सीवान में एक ही परिवार में 16 कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या 58 हुई

पटना: बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को एक ही दिन 19 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसमें सीवान के एक ही परिवार के 16 लोग शामिल हैं। इससे बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 58 तक पहुंच गई है। कहा जा रहा है कि ये सभी लोग एक कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में थे, जो ओमान से लौटा था। बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि गुरुवार को 19 लोगो के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसमें से 17 लोग सीवान जिले के हैं। इनमें से 16 एक ही परिवार के हैं, जिसमें अधिकांश महिलाएं हैं।

Related Stories

उन्होंने बताया कि इस परिवार के पहले चार नमूने आए, जिसमें चारों महिलाएं जिनकी उम्र 26 साल, 18 साल, 12 साल और 29 साल है, कोरोना से संक्रमित पाई गईं। इसके बाद इस परिवार के पांच और नमूने आए, जिसमें भी सभी संक्रमित पाए गए। इनमें तीन महिला और दो पुरुष शामिल हैं। महिलाओं की उम्र 50 साल, 12 साल और 20 साल तथा पुरुषों की उम्र 30 और 10 साल बताई गई।

इसके बाद इस परिवार के सात लोगों के नमूनों की जांच कराई गई, जिसमें सभी पॉजिटिव पाए गए। इनमें पांच महिलाएं और दो पुरुष है। महिलाओं की उम्र 19, 22, 25, 19 और 11 है जबकि पुरुष क्रमश: 19 और 60 साल हैं। कुमार ने बताया की ये सभी ओमान से आए एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे, जो पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था।

इसके अलावे सीवान के रहने वाले एक 36 वर्षीय व्यक्ति को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जो दुबई से 16 मार्च को लौटा था। प्रधान सचिव ने बताया कि गुरुवार को बेगूसराय के दो लोगों को भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इनकी उम्र 15 और 18 साल बताई गई है। बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की पहले ही मौत हो चुकी है, जो कतर से लौटकर मुंगेर पहुंचा था।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अब तक बिहार के 11 जिलों में कोरोना के मरीज मिले हैं। इनमें सबसे अधिक सीवान में 27, पटना में 5, मुंगेर में 7, नालंदा में 2, गया में 5, गोपालगंज में 3, बेगूसराय में 5, लखीसराय, सारण, नवादा और भागलपुर में एक-एक समेत कुल 58 कोरोना के मरीज मिलें हैं।

इधर, स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजीव हंस ने बताया कि राज्य के तीन अस्पतालों एनएमसीएच पटना, एएनएमसीएच, गया तथा भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड अस्पताल के रूप में चिह्न्ति किया गया है।

उन्होंने बताया, "22 मार्च के बाद से बाहर से आये हुये व्यक्तियों की कुल संख्या 1 लाख 54 हजार 737 है, जिसमें से 9,429 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 286 क्वारंटाइन सेंटर के रूप में चिह्न्ति किए गए हैं, जिनमें होटल सहित अन्य स्थल भी शामिल हैं।" उन्होंने आगे बताया कि 18 से 23 मार्च तक विदेश से लौटे व्यक्तियों की संख्या 3,356 है, जिसमें 2,254 व्यक्ति राज्य में आए हैं, जिनके सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement