Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ट्रंप वाला एंटीबॉडी कॉकटेल कोरोना के खिलाफ है बहुत प्रभावशाली, डॉ त्रेहन ने बताया इसे नया हथियार

प्रमुख दवा कंपनी रोश इंडिया और सिप्ला ने सोमवार को भारत में रोश के एंटीबॉडी कॉकटेल को पेश करने की घोषणा की। ये वही मशहूर दवा है जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को कोरोना होने पर दी गयी थी। इसकी कीमत 59,750 रुपये प्रति खुराक है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 26, 2021 15:58 IST
Antibody cocktail Casirivimab & Imdevimab are new weapons against Covid19, says Naresh Trehan- India TV Hindi
Image Source : MEDANTA ये वही मशहूर दवा है जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को कोरोना होने पर दी गयी थी।

नई दिल्ली: प्रमुख दवा कंपनी रोश इंडिया और सिप्ला ने सोमवार को भारत में रोश के एंटीबॉडी कॉकटेल को पेश करने की घोषणा की। ये वही मशहूर दवा है जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को कोरोना होने पर दी गयी थी। इसकी कीमत 59,750 रुपये प्रति खुराक है जो कोविड-19 के अत्यधिक बीमार मरीजों के इलाज के लिए है। हरियाणा के 84 वर्षीय मोहब्बत सिंह देश में कोरोना के पहले मरीज हैं जिन्हें एंटीबॉडी कॉकटेल ड्रग दी गयी हैं।

मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉक्टर नरेश त्रेहन के अनुसार, "जब कैसिरिविमैब और इमदेविमाब को कोरोना संक्रमित रोगी में प्रारंभिक अवस्था में इंजेक्ट किया जाता है तो यह वायरस को रोगी की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है। यह कोविड-19 के खिलाफ काम कर रहा है और B.1.617 के खिलाफ भी प्रभावी है। यह एक नया हथियार है।"

उनके के अनुसार, "प्लाज्मा के साथ साथ कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही रेमेडिसिविर और टोसिलिजुमैब से ये दवा बिल्कुल अलग है। शोध के अनुसार जिन मरीजों को ये दवा दी गयी उनमें से 80 प्रतिशत को अस्पताल में एडमिट करने की जरुरत नहीं पड़ी। कोरोना के लक्षण के समय को कम करने के साथ साथ ही इसके इस्तेमाल से मृत्यु दर में भी कमी आती है।

वहीं सिप्ला और रोश ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘एंटीबॉडी कॉकटेल (कैसिरिविमैब और इमदेविमाब) की पहली खेप भारत में उपलब्ध है, जबकि दूसरी खेप जून के मध्य तक उपलब्ध होगी। कुल मिलाकर इन खुराकों से दो लाख रोगियों का इलाज किया जा सकता है।’’

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement