Monday, April 29, 2024
Advertisement

काजीरंगा नेशनल पार्क के जंगली भैंस ने ली दो लोगों की जान, सुरक्षाकर्मियों ने मारी गोली

अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे उत्तरी असम के विश्वनाथ जिले में जंगली भैंस ने दो लोगों को मार डाला, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उसे गोली मारकर ढेर कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 19:58 IST
Assam: Forest guards gun down Kaziranga National Park wild buffalo after it kills 2 men in Biswanath- India TV Hindi
Image Source : AP (REPRESENTATIONAL IMAGE) असम के विश्वनाथ जिले में जंगली भैंस ने दो लोगों को मार डाला, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उसे गोली मारकर ढेर कर दिया।

गुवाहाटी: अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे उत्तरी असम के विश्वनाथ जिले में जंगली भैंस ने दो लोगों को मार डाला, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उसे गोली मारकर ढेर कर दिया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भैंसे ने गुरुवार को बिश्वनाथ जिले में एक युवक को मार डाला था, जबकि भैंसे के हमले में एक अन्य व्यक्ति की शुक्रवार को मौत हो गई। इसके अलावा जंगली जानवर ने उसी क्षेत्र में दो अन्य लोगों को घायल कर दिया। वन और पुलिस अधिकारियों के अनुसार, काजीरंगा नेशनल पार्क के जंगली भैंसे ने 55 वर्षीय एक ग्रामीण सुकुर अली पर हमला किया और दो अन्य को घायल कर दिया।

एक वन अधिकारी ने कहा कि भैंस के हमले में घायल हुए एक और व्यक्ति की मौत की सूचना मिलने पर वन विभाग और पुलिस के कर्मी गांव पहुंचे। वन अधिकारी ने मीडिया से कहा, "शुरुआत में जंगली भैंसे को हमने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में धकेलने की कोशिश की, क्योंकि हमारी पहली प्राथमिकता हमेशा जंगली जानवरों की रक्षा करना है। लेकिन इसने हमारा पीछा किया और हमारे पास इसे आत्मरक्षा में गोली मारने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।"

दोनों घायल व्यक्तियों को बाद में एक अस्पताल में भेज दिया गया। जंगली जानवर ने गुरुवार को 43 साल के जयंत दास की हत्या कर दी, जिससे बिश्वनाथ जिले में लोगों का गुस्सा भड़क गया। गुरुवार को बिश्वनाथ वन्यजीव प्रभाग के केंद्रीय रेंज कार्यालय और वन विभाग की एक कार पर सैकड़ों की संख्या में आक्रोशित लोगों ने आगजनी की।

बता दें कि इस घटना के बाद महिलाओं सहित सैकड़ों स्थानीय लोग हिंसक हो गए थे। लोगों ने इस घटना के लिए पूरी तरह से वन अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया। भीड़ ने वन अधिकारियों पर आस-पास के जंगलों से वन्यजीवों को मानव बस्तियों और गांवों में प्रवेश करने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया। 

एक व्यक्ति ने बताया कि काजीरंगा नेशनल पार्क से लगे इस क्षेत्र में कभी-कभी कई जंगली जानवर बाहर आ जाते हैं। पिछले साल इसी क्षेत्र में एक राइनो ने एक व्यक्ति को मार डाला था। ग्रामीणों ने पीड़ित परिवारों के लिए 50 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की है। गुस्साई भीड़ को शांत करने में पुलिस और वन अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement