Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस, 23 जून को शुरू होगी यात्रा

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप की वजह से इस साल अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) रद्द करने के फैसले को अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने वापस ले लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 22, 2020 21:37 IST
अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस, तय समय पर यात्रा की उम्मीद- India TV Hindi
अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस, तय समय पर यात्रा की उम्मीद

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप की वजह से इस साल अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) रद्द करने के फैसले को अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने वापस ले लिया है। हालांकि, इससे पहले बुधवार को राजभवन में हुई अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया गया था लेकिन बैठक के कुछ देर बाद ही श्राइन बोर्ड की ओर से इस फैसले को वापस ले लिया गया। फिलहाल, यात्रा अपने तय समय से ही शुरू होगी।

लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई श्राइन बोर्ड की बैठक में यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई थी, जिसके बाद कोरोना वायरस महमारी से उपजे हालातों को देखते हुए बैठक में एकमत से साल 2020 में आयोजित होनेवाली यात्रा स्थगित करने का फैसला लिया गया था। हालांकि, बैठक में यह तय किया गया था कि श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन की सुविधा प्रदान करने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजभवन में आयोजित 38वीं बोर्ड बैठक के बाद कहा था कि कश्मीर घाटी में 77 रेज जोन हैं, जो यात्रा मार्ग में आते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण इन इलाकों में लंगर बनाना, चिकित्सा सुविधा, शिविर स्थापना, सामग्री जुटाना, बर्फ हटाना आदि काम संभव नहीं है। इसलिए वर्ष 2020 की यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

फिलहाल, इस फैसले को प्रशासन द्वारा वापस ले लिया गया है और अब माना जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) का आयोजन अपने तय समय पर ही किया जाएगा। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन को फिलहाल 4 मई तक के लिए टाला गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement