1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. CBSE को मिला 12वीं के इकोनॉमिक्स के पर्चे के हस्तलिखित उत्तर वाला लिफाफा

CBSE को मिला 12वीं के इकोनॉमिक्स के पर्चे के हस्तलिखित उत्तर वाला लिफाफा

पुलिस को दी गई शिकायत में बोर्ड ने कहा है कि उन्हें 23 मार्च को किसी अज्ञात स्रोत से फैक्स के जरिए एक शिकायत मिली कि राजेंद्र नगर में कोचिंग कक्षा चलाने वाला एक व्यक्ति इस पर्चा लीक में शामिल है...

Bhasha Bhasha
Published on: March 29, 2018 15:22 IST
cbse building- India TV Hindi
cbse building

नई दिल्ली: सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में कहा है कि 26 मार्च को उसे एक लिफाफा मिला जिसमें चार पन्नों में बारहवीं कक्षा के इकोनॉमिक्स के पर्चे का उत्तर हाथ से लिखा हुआ था। लिफाफे पर भेजने वाले का नाम-पता नहीं है।

गौरतलब है कि 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा 26 मार्च को ही थी। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 12वीं का इकोनॉमिक्स और10 वीं का गणित का पर्चा लीक होने के मामले में दो अलग- अलग प्राथमिकियां दर्ज करने के बाद जांच शुरू कर दी है। पर्चा लीक होने की खबरों के बीच सीबीएसई ने कल दोनों पर्चों के पुन: परीक्षा की तारीख घोषित की है।

पुलिस को दी गई शिकायत में बोर्ड ने कहा है कि उन्हें 23 मार्च को किसी अज्ञात स्रोत से फैक्स के जरिए एक शिकायत मिली कि राजेंद्र नगर में कोचिंग कक्षा चलाने वाला एक व्यक्ति इस पर्चा लीक में शामिल है। शिकायत में वहां के दो स्कूलों का नाम भी लिया गया है।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्होंने दो मामले दर्ज कर लिए हैं। इकोनॉमिक्स का पर्चा लीक होने के मामले में 27 मार्च को जबकि गणित पर्चा लीक के संबंध में 28 मार्च को मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों मुकदमे सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत पर दर्ज किए गए हैं।

मामलों की जांच के लिए विशेष दल का गठन किया गया है जिसमें दो पुलिस उपायुक्त, चार सहायक आयुक्त, पांच निरीक्षक शामिल हैं। इस टीम की निगरानी संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) करेंगे।

वहीं, कांग्रेस ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और सीबीएसई के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की मांग करते हुए कहा कि पर्चा लीक मामले की उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जांच करें।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X