1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक, 1 साल बाहर खाने पर पाबंदी? कोरोना को लेकर फैलाया जा रहा ये संदेश सच या झूठ?

2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक, 1 साल बाहर खाने पर पाबंदी? कोरोना को लेकर फैलाया जा रहा ये संदेश सच या झूठ?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है जिसके मुताबिक 2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक लगाई गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2021 13:46 IST
2 साल तक विदेश यात्रा...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE 2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक, 1 साल बाहर खाने पर पाबंदी? कोरोना को लेकर फैलाया जा रहा ये संदेश सच या झूठ?

नई दिल्ली: देश में फिर से कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 14,199 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1.10 करोड़ से ज्यादा हो गई। वहीं, लगातार पांचवें दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार नए मामलों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,10,05,850 हो गई है। संक्रमण से 83 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,56,385 हो गई है। वहीं, अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है जिसके मुताबिक 2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक लगाई गई है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें लिखा है, ''ICMR की गाइडलाइंस के मुताबिक 2 साल तक विदेश यात्रा पर रोक लगाई गई है, एक साल तक बाहर के खाने पर पाबंदी है। अनावश्यक ट्रैवल ना करे, सोशल डिंस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करे, जिस व्यक्ति को खांसी-कफ है उससे दूर रहे और शाकाहारी खाना खाएं।''

इस दावे को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने जांच की है। जांच में PIB की फैक्ट चेक विंग ने इस सोशल मीडिया में किए गए दावे को गलत पाया है। PIB फैक्ट चेक का कहना है कि ICMR द्वारा ऐसी कोई गाइडलाइंस नहीं जारी की गई है, यह पोस्ट फेक है। उनका कहना है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने, हाथों को बार-बार धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट में लिखा, "दावा: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ICMR ने कोविड-19 को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है आईसीएमआर ने ऐसी कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की है....PIB फैक्ट चेक- यह दावा फ़र्ज़ी है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment