Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में दर्ज किया गया मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान, उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश

दिल्ली में गुरुवार को मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जिसके तहत पारा गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान जताया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 17, 2020 16:35 IST
Delhi witnesses lowest temperature this season so far- India TV Hindi
Image Source : PTI आईएमडी ने शुक्रवार तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान जताया है।

नई दिल्ली: दिल्ली में गुरुवार को मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जिसके तहत पारा गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा, "रिज वैधशाला में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शीत लहर की स्थिति 18 दिसंबर तक बनी रहेगी, जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी।"

Related Stories

मौसम वैज्ञानिक ने आगे कहा कि जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल की पहाड़ियों से बर्फीली हवाएं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की ओर बह रही हैं। इन जगहों पर 12 दिसंबर को भारी बर्फबारी हुई थी। तेज धूप और साफ आसमान के बावजूद शहर के अधिकांश हिस्सों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहा।

रिज के अलावा, प्रतिदिन डेटा प्रदान करने वाले सफदरजंग वैधशाला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अयानगर, लोधी सड़क और पालम वैधशाला में क्रमश: 3.8, 4.2 और 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

अनुकूल हवा की गति के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रही। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दोपहर के समय 250 पर था। इसके रविवार तक धीरे-धीरे बहुत खराब श्रेणी में आने की आशंका है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा, "इस क्षेत्र में ठंड के दिनों की स्थिति संभावित है और अगले 48 घंटों के लिए उच्च सतह की हवाएं चलने और इसके बाद धीमी होने की संभावना है।"

वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जबकि शेष स्थानों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर कोहरा छाये रहने का अनुमान जताया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement