1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में अगले दो-तीन दिन में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री गिरावट का अनुमान

भारत में अगले दो-तीन दिन में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री गिरावट का अनुमान

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 14, 2020 22:30 IST
Night temps expected to drop by 3-5 degrees in next 2-3 days in north India: IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

नयी दिल्ली: मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी। तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में कोहरे का असर दिखने लगा है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्से में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।’’ 

मौसम विभाग ने पिछले महीने दिसंबर-फरवरी के लिए सर्दी का पूर्वानुमान जारी कर कहा था कि रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा। अगले दो-तीन दिनों में मध्यवर्ती और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में बहुत बदलाव नहीं होगा। इसके बाद तापमान में दो-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि 16 से 18 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है।

दिल्ली में सोमवार को मौसम सर्द रहा और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। साथ ही ठंडी हवाएं चलने से लोगों को सर्दी का एहसास होता रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहते हुए 19.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जो इस महीने में अब तक सबसे कम है। 

विभाग ने बताया कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है क्योंकि पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाओं के चलते रहने का अनुमान है।

वहीं अनुकूल हवा की गति के कारण सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दोपहर में 165 था। रविवार को, राष्ट्रीय राजधानी में औसत 24 घंटे का एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में 305 पर रहा। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र, 'सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च'(सफर) ने कहा कि हवा की गुणवत्ता बेहतर है क्योंकि हवाओं ने प्रदूषकों को साफ करने में मदद की है।

Click Mania
Modi Us Visit 2021