Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने दिल्ली में हिंसा, सीएए, भारत-पाकिस्तान संबंधों पर जानें क्या कहा?

डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी यात्रा के दौरान दिल्ली में हिंसक घटनाओं पर कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा नहीं की, यह भारत का मामला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2020 19:00 IST
Donald Trump on anti-CAA violence: 'Heard about individual attacks but didn't discuss, it is up to I- India TV Hindi
Donald Trump on anti-CAA violence: 'Heard about individual attacks but didn't discuss, it is up to India'

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का आज आखिरी दिन है। अपनी यात्रा खत्म होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कई सवालों के जवाब दिए। उन्होनें भारत को ‘‘अद्भुत देश’’ बताया और प्रधानमंत्री मोदी को एक शानदार नेता कहा। डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी यात्रा के दौरान दिल्ली में हिंसक घटनाओं पर कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा नहीं की, यह भारत का मामला है। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैनें धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बात की, प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि भारत में लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले। उन्होनें कहा कि आप पीछे मुड़कर देखें तो भारत ने धार्मिक स्वतंत्रता के लिए कड़ी मेहनत की है। ट्रंप ने मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव के आरोपों पर भी बात कि उन्होनें कहा कि हमने इस पर चर्चा की है, प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि वह मुसलमानों के साथ मिलकर काम करते हैं। 

सीएए पर क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत में संविधान संशोधन अधिनियम (सीएए) पर कहा कि मैं सीएए पर कुछ नहीं कहना चाहता, यह भारत पर है, उम्मीद है वह (भारत) अपने लोगों के लिए सही फैसला करेगा। 

भारत-पाकिस्तान पर

प्रधानमंत्री मोदी से पाकिस्तान पर चर्चा की, मेरे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ भी अच्छे समीकरण हैं, वे सीमा पार आतंकवाद को काबू करने के लिए काम कर रहे हैं। पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से मध्यस्थता की पेशकश की। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव करने पर कहा कि अगर मैं मध्यस्थता करने के लिए कुछ भी कर सकता हूं, तो मैं करूंगा। ट्रंप ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच एक ‘‘बड़ी समस्या’’ बताया।

भारत-अमेरिका व्यापार

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत में शुल्क पर कहा कि भारत संभवत: सबसे उच्चतम शुल्क वाला देश है। हार्ले डेविडसन को भारत में भारी मात्रा में शुल्क देना पड़ता है। उन्होनें कहा कि अमेरिका के साथ इस मामले में उचित व्यवहार किया जाना चाहिये।

अमेरिका-तालिबान शांति समझौता

अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते को भारत होते देखना चाहेगा, राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ इसपर भी चर्चा की। ट्रंप ने अमेरिका-तालिबान शांति समझौते पर कहा कि हम इसके काफी करीब हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement