1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. करतारपुर गलियारा: हरियाणा सरकार गुरदासपुर तक करेगी सिख श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क यात्रा का प्रबंध

करतारपुर गलियारा: हरियाणा सरकार गुरदासपुर तक करेगी सिख श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क यात्रा का प्रबंध

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि उनकी सरकार गुरु नानक देव का 550वां प्रकाशपर्व मनाने के लिए पाकिस्तान के करतारपुर साहिब जाने वाले 5,000 से अधिक श्रद्धालुओं को पंजाब के गुरदासपुर तक नि:शुल्क यात्रा सेवा मुहैया कराएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2019 13:32 IST
करतारपुर गलियारा: हरियाणा सरकार गुरदासपुर तक करेगी सिख श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क यात्रा का प्रबंध- India TV Hindi
करतारपुर गलियारा: हरियाणा सरकार गुरदासपुर तक करेगी सिख श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क यात्रा का प्रबंध

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि उनकी सरकार गुरु नानक देव का 550वां प्रकाशपर्व मनाने के लिए पाकिस्तान के करतारपुर साहिब जाने वाले 5,000 से अधिक श्रद्धालुओं को पंजाब के गुरदासपुर तक नि:शुल्क यात्रा सेवा मुहैया कराएगी। उन्होंने बुधवार को बताया कि आगामी कुछ दिनों में राज्य से करीब 5,500 श्रद्धालु बसों और ट्रेनों से गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक पहुंचेंगे। 

यहां जारी एक आधिकारिक बयान में खट्टर के हवाले से कहा गया कि गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक पहुंचने तक का इन श्रद्धालुओं का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ नवंबर को डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। यह गलियारा पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के नारोवल जिले में करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा।

वहीं पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतापुर गलियारे के रास्ते करतारपुर साहिब आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं को अपने साथ पासपोर्ट लाना होगा। इससे कुछ ही दिन पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि भारतीय श्रद्धालुओं को पवित्र गुरुद्वारा दरबार साहिब आने के लिए महज एक वैध पहचान-पत्र की जरूरत होगी। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर की इस टिप्पणी से एक दिन पहले ही भारत ने पाकिस्तान से यह स्पष्ट करने को कहा था कि करतारपुर स्थित गलियारा जाने के लिए सिख श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत होगी या नहीं। 

प्रधानमंत्री इमरान खान, भारतीय सिख श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा दरबार साहिब तक बिना वीजा पहुंच देने वाले करतारपुर गलियारे का उद्घाटन शनिवार को करेंगे। यह गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में इस हफ्ते खोला जा रहा है। डॉन न्यूज ने ‘हम’ समाचार चैनल के हवाले से बताया कि मेजर जनरल गफूर ने बुधवार को कहा कि भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर गलियारे का प्रयोग करने के लिए पासपोर्ट दिखाना जरूरी होगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X