1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus महामारी के बीच देश पर मौसम की मार, लू का रेड अलर्ट जारी

Coronavirus महामारी के बीच देश पर मौसम की मार, लू का रेड अलर्ट जारी

कोरोना महामारी के बीच अगले कुछ दिन मौसम की मार सहने को तैयार हो जाइए। कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर औऱ मध्य भारत, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित देश के 9 राज्यों में जबरदस्त लू चल रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 10:11 IST
Heat wave: Red alert for Delhi and most northern states; IMD asks people not to step out between 1-5- India TV Hindi
Image Source : PTI Heat wave: Red alert for Delhi and most northern states; IMD asks people not to step out between 1-5 pm

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच अगले कुछ दिन मौसम की मार सहने को तैयार हो जाइए। कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर औऱ मध्य भारत, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित देश के 9 राज्यों में जबरदस्त लू चल रही है। ज्यादातर राज्यों में दिन का अधितकम तापमान 40 से 46 डिग्री के के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है।

दिल्‍ली में भी पारा लगातार बढ़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि शनिवार को येलो अलर्ट था। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। पालम, लोधी रोड और आयानगर में मौसम केन्द्रों ने क्रमश: अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, 44.4 डिग्री सेल्सियस और 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है।’’ 

आईएमडी ने दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्‍थान के लिए 'रेड' वार्निंग दी है। यह वार्निंग अगले दो दिन के लिए जारी की गई है। इसके अलावा, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के लिए 'ऑरेंज' वार्निंग दी गई है।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिन तक, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, राजस्‍थान, विदर्भ और तेलंगाना में भयंकर लू चलेगी। छत्‍तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, सेंट्रल महाराष्‍ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्‍तरी कर्नाटक में भी अगले 3-4 दिन लू का प्रकोप देखने को मिलेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X