1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. एक मिनट में ऐसे डाउनलोड करें ई-आधार, जानिए पूरा तरीका

एक मिनट में ऐसे डाउनलोड करें ई-आधार, जानिए पूरा तरीका

व्यस्त जीवन में घर से बाहर निकलते वक्त हम अक्सर कुछ चीजें साथ लाना भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आप कभी अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) लाना भूल जाएं और आपको उसकी जरूरत हो तो चिंता की कोई बात नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 21, 2020 16:53 IST
एक मिनट में ऐसे डाउनलोड करें ई-आधार, जानिए पूरा तरीका- India TV Hindi
Image Source : FILE एक मिनट में ऐसे डाउनलोड करें ई-आधार, जानिए पूरा तरीका

नई दिल्ली: व्यस्त जीवन में घर से बाहर निकलते वक्त हम अक्सर कुछ चीजें साथ लाना भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आप कभी अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) लाना भूल जाएं और आपको उसकी जरूरत हो तो चिंता की कोई बात नहीं है। आपके पास ई-आधार (e-Aadhar) की सुविधा हमेशा उपलब्द रहती है। ई-आधार (e-Aadhar) एक पासवर्ड संरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति है, जो UIDAI के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटली हस्ताक्षरित होती है।

कहां से डाउनलोड करें ई-आधार?

ई-आधार डाउनलोड (How to download e-Aadhar) करना कोई बहुत बड़ा रॉकेट साइंस नहीं है। कार्ड धारक अपना ई-आधार UIDAI की वेबसाइटों - https://uidai.gov.in/ या https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आप इन दोनों वेबसाइटों में से किसी का भी चयन कर सकते हैं और फिर अपना ई-आधार डाउनलोड (Download e-Aadhar) कर सकते हैं। यहां आप दो तरीकों से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें ई-आधार?

नामांकन संख्या का उपयोग करके: आप अपना पूरा नाम और पिन कोड के साथ 28 अंकों की नामांकन संख्या का उपयोग करके ई-आधार को डाउनलोड कर सकते हैं। इस डाउनलोड प्रक्रिया में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होता है। ई-आधार को OTP की बजाय TOTP का उपयोग करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। TOTP को एमआधार मोबाइल अनुप्रयोग का उपयोग कर सृजित किया जा सकता है।

आधार नंबर का उपयोग करके: अपने 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग कर पूरा नाम और पिन कोड के साथ ई-आधार को डाउनलोड कर सकते हैं। इस डाउनलोड प्रक्रिया में OTP पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है। OTP की बजाय TOTP का उपयोग करके भी ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। TOTP को कैसे सृजित किया जा सकता है, इसका जानकारी ऊपर दी गई है।

ई-आधार का पासवर्ड क्या है?

पासवर्ड के रूप में नाम के प्रथम 4 अक्षर और जन्म के वर्ष (YYYY) का संयोजन डालें, यही ई-आधार का पासवर्ड  होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका नाम सुरेश कुमार/SURESH KUMAR है और जन्म का वर्ष 1990 है तो आपके ई-आधार का पासवर्ड SURE1990 होगा। ऐसे ही अगर आपका नाम साई कुमार/SAI KUMAR है और जन्म का वर्ष 1990 है तो पासवर्ड SAIK1990 होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment