Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, अगले 24 घंटों में इन जगहों पर शीतलहर की संभावना

मरुस्थल राजस्थान (Rajasthan) में भी इस समय ठंड का प्रकोप देखा जा सकता है। राजस्थान में इस समय ज्यादातर जिले कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। यहां पिछले 24 घंटे में कई शहरो में रात के समय तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज की गई है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 14:16 IST
imd weather forecast cold wave in alwar bharatpur churu bikaner nagaur rajasthan उत्तर भारत में कड़ा- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड,  अगले 24 घंटों में इन जगहों पर शीतलहर की संभावना

जयपुर. उत्तर भारत (North India) में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Extreme Cold) पड़ रही है। मरुस्थल राजस्थान (Rajasthan) में भी इस समय ठंड का प्रकोप देखा जा सकता है। राजस्थान में इस समय ज्यादातर जिले कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। यहां पिछले 24 घंटे में कई शहरो में रात के समय तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान में सबसे कम तापमान पाली (Pali) के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पढ़ें- किसानों का हंगामा, तोड़ दिए बैरिकेडिंग, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

पढ़ें- स्कूल में ही होंगे 9वीं और 11वीं क्लास के एग्जाम, इस राज्य के बोर्ड ने दी जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

पढ़ें- बर्फबारी के बीच भारतीय रेलवे, वीडियो में देखिए बेहद सुंदर नजारा
पढ़ें- देर रात अंधेरे में डूब गया था पूरा पाकिस्तान, कुछ को सताने लग गया था हमले का डर

राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर व पाली जिलों में शीतलहर की संभावना जताई हैं।

पढ़ें- परिवार वाले ही बन गए आदमी की जान के दुश्मन, जलाकर मार डाला, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप
पढ़ें- LAC पर चीनी सैनिक पकड़ा गया

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस
बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर चलने वाली सर्द हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिर कर 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी है जो सामान्य से अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि 14 जनवरी तक पारे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

पढ़ें- India China Tension: तवांग में ITBP ने की 'अद्भुत' तैयारी, चीन को छोटी सी हिमाकत पड़ेगी बहुत भारी
पढ़ें- पाकिस्तान को मिलने वाला है 'पक्के दोस्त' चीन से धोखा! अपना काम निकाल पल्ला झाड़ रहा है ड्रैगन

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री और बृहस्पतिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। यह पिछले चार साल में जनवरी में सबसे ज्यादा है। पश्चिमी विक्षोभों के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आसमान पर लगातार बादल छाये हुए हैं जिस वजह से से तीन जनवरी से ही न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किये जा रहे हैं । अधिकारी ने बताया कि बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं शनिवार से मैदानी इलाकों की ओर चलनी शुरू हो गई हैं जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement