1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची, उत्तर प्रदेश में इन जगहों पर छाया रहेगा घना कोहरा

दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची, उत्तर प्रदेश में इन जगहों पर छाया रहेगा घना कोहरा

हवाओं की मंद गति और उच्च आर्द्रता की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में एक बार फिर गिरावट आई है और यह ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है। भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 404 दर्ज किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 19, 2021 23:19 IST
India weather alert cold wave heavy for air pollution imd latest updates - दिल्ली की वायु गुणवत्ता फ- India TV Hindi
Image Source : PTI हवाओं की मंद गति और उच्च आर्द्रता की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में एक बार फिर गिरावट आई है।

नयी दिल्ली: हवाओं की मंद गति और उच्च आर्द्रता की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में एक बार फिर गिरावट आई है और यह ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है। भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 404 दर्ज किया गया जबकि गत सोमवार एवं रविवार को क्रमश: 372 और 347 एक्यूआई दर्ज किया गया था। उससे पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार तीन दिनों तक ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई थी। 

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता 'अच्छी', 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'अत्यंत खराब' और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि मौसमी परिस्थितियां- हवा की मंद गति और उच्च नमी- प्रदूषकों के छितराव के लिए प्रतिकूल बनी हुई हैं। 

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हवा की औसत गति आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रही जबकि दिन में नमी 100 प्रतिशत तक पहुंच गई। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में इस महीने छह दिन ऐसे थे जब हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है जबकि पिछले महीने ऐसे दिनों की संख्या चार थी।

वहीं पिछले 24 घंटो में उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के मुताबिक बरेली, मुरादाबाद आगरा, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गयी जबकि प्रयागराज और गोरखपुर में तापमान सामान्य से कम रहा। 

प्रदेश में सबसे कम तापमान इटावा में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सर्वाधिक तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस बलिया में रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में आम तौर पर मौसम खुश्क रहेगा और प्रदेश में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा छाया रहेगा।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment