Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारतीय वायुसेना की तीन महिला पायलट लड़ाकू विमान उड़ाएंगी

देश की पहली तीन महिला लड़ाकू विमान पायलट अगले महीने इतिहास रचने वाली हैं जब वे आगामी तीन हफ्ते में गहन प्रशिक्षण के बाद सेना के जेट विमानों को उड़ाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2017 23:21 IST
Indian Air force- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Air force

नयी दिल्ली: देश की पहली तीन महिला लड़ाकू विमान पायलट अगले महीने इतिहास रचने वाली हैं जब वे आगामी तीन हफ्ते में गहन प्रशिक्षण के बाद सेना के जेट विमानों को उड़ाएंगी। अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को पिछले वर्ष जुलाई में फ्लाइंग अधिकारी के तौर पर कमीशन दिया गया था। उससे करीब एक वर्ष पहले सरकार ने प्रयोग के तौर पर महिलाओं को युद्धक भूमिका में लाने का निर्णय किया था।

 
वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'आपको जानकर खुशी होगी कि उनका प्रदर्शन दूसरे पायलटों की तरह ही है।' तीनों महिला पायलट के प्रशिक्षण में शामिल वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वे अगले महीने से युद्धक विमान उड़ाएंगी। वर्तमान में तीनों महिला पायलट उन्नत जेट प्रशिक्षण विमान हॉक उड़ा रही हैं। 

वायुसेना प्रमुख ने बताया कि तीन महिला प्रशिक्षु पायलटों का अगला बैच जुलाई में चुना गया है और वर्तमान में वे लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के दूसरे चरण में हैं। धनोआ ने कहा, 'प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक पूरा होने पर तीन महिला लड़ाकू पायलटों को इस वर्ष दिसम्बर में लड़ाकू श्रेणी में कमीशन दिया जाएगा।'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement