Thursday, May 23, 2024
Advertisement

जानिए कौन हैं हर्ष मंदर, जिनका सीएए के विरोध में सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी का वीडियो हो रहा है वायरल

हर्ष मंदर पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान वे राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य रह चुके हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2020 13:27 IST
Harsh Mander- India TV Hindi
Harsh Mander

दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन से जुड़ा एक वीडियो आजकल वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पूर्व आईएएस अधिकारी और सोनिया गांधी के करीबी हर्ष मंदर दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में वे सुप्रीम कोर्ट के पिछले फैसलों पर टिप्पणी करते दिख रहे हैं। गौरतलब है कि कोर्ट पर टिप्पणी करने वाले हर्ष मंदर बुधवार को अपनी एक याचिका को लेकर सीजेआई के सामने मौजूद थे। कोर्ट ने हर्ष के वीडियो की ट्रांस्क्रिप्ट मांगी है, साथ ही कोर्ट ने इसी वीडियो के चलते हर्ष मंदर को नोटिस थमा दिया है। आइए जानते हैं कौन हैं हर्ष मंदर और क्या है उनका विवादों से रिश्ता..

यूपीए के दौरान NAC के सदस्य रहे हैं हर्ष मंदर 

हर्ष मंदर पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान वे राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य रह चुके हैं। बता दें कि इसकी अध्यक्षा सोनिया गांधी थीं। मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान इसे सुपर कैबिनेट कहा जाता है। इन्हें यूपीए के समय लाए गए विवादास्पद कम्युनल वायलेंस बिल का मुख्य आर्किटेक्ट कहा जाता है। 

16 दिसंबर को क्या बोले थे हर्ष मंदर 

16 दिसंबर को हर्ष मंदर जामिया मिलिया के गेट नंबर 7 के सामने भाषण दे रहे थे। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में हर्ष मंदर कह रहे हैं कि ये लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में भी नहीं जीती जाएगी, क्योंकि हमने सुप्रीम कोर्ट में देखा है पिछले कुछ वक्त से एनआरसी के मामले में अयोध्या के मामले में कश्मीर के मामले में। सुप्रीम कोर्ट में इंसानियत समानता और सेक्युलेरिज्म की रक्षा नहीं की है। हम कोशिश जरूर करेंगे क्योंकि हमारा सुप्रीम कोर्ट है। लेकिन फैसला न संसद में न सुप्रीम कोर्ट में होगा। इस देश का क्या भविष्य होगा, आप लोग सब नौजवान है आप अपने बच्चों को किस तरह का देश देना चाहते हैं इसका फैसला कहां होगा। एक सड़कों पर होगा और हम लोग सड़कों पर निकले हैं। 

सुप्रीम कोर्ट में उल्टे फंसे हर्ष मंदर  

सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी करने वाले हर्ष मंदर आज खुद सीजेआई के सामने थे। दिल्ली दंगों में नेताओं की भूमिका को लेकर हर्ष मंदर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। लेकिन आज अदालत में वे खुद ही फंसते नज़र आए। कोर्ट में अपनी याचिका को लेकर पहुंचे हर्ष मंदर को उल्टे सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस थमा दिया। आज की सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने उनके उसी वीडियो का जिक्र किया जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट पर सवाल उठाए थे। वीडियो प्ले नहीं हुआ लेकिन मुख्य न्यायाधीश ने वीडियो की ट्रांस्क्रिप्ट जरूर मांगी है। मुख्य न्यायाधीश ने साफ कहा है कि हम इस बात पर पहले पूरी सफाई लेंगे उसी के बाद दिल्ली के दंगों पर हर्ष मंदर की याचिका पर सुनवाई  होगी। कोर्ट ने कहा कि उसपर नोटिस जारी किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement