Thursday, April 25, 2024
Advertisement

2 हफ्ते बढ़ सकता है लॉकडाउन, पहले के मुकाबले ज्यादा छूट संभव: सूत्र

कोरोना वायरस के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कल लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस भी आ सकती है।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Published on: May 29, 2020 13:35 IST
Modi govt may extend lockdown by two weeks: Sources- India TV Hindi
Image Source : PTI Modi govt may extend lockdown by two weeks: Sources

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कल लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस भी आ सकती है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच बेहद अहम मीटिंग हुई। अमित शाह की राज्यों के सीएम के साथ मीटिंग में किसी राज्य ने लॉकडाउन हटाने की सिफारिश नहीं की जिसकी पूरी डिटेल अमित शाह ने पीएम मोदी को दी।

Related Stories

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को सभी मुख्यमंत्रियों से बात की और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से महज तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।’’

मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान शाह ने राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में उनके विचार जाने और एक जून के बाद किन क्षेत्रों को खोलना चाहते हैं, इस बारे में भी उनसे राय ली गयी। दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्रियों की राय का पता नहीं लग पाया है लेकिन यह समझा जा रहा है कि उनमें से अधिकतर कुछ रूप में लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं। साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और जन-जीवन को सामान्य बनाने के पक्ष में भी हैं। संभावना है कि अगले तीन दिन में केंद्र सरकार लॉकडाउन पर अपने फैसले की घोषणा कर देगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement