1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की फोन पर बातचीत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की फोन पर बातचीत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से टेलीफोन पर बातचीत की और हाल ही में फ्रांस में हुए आतंकवादी हमले को लेकर शोक जताया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 07, 2020 23:28 IST
पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की फोन पर बातचीत, आतंकवादी हमले पर जताया शोक- India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से की फोन पर बातचीत, आतंकवादी हमले पर जताया शोक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से टेलीफोन पर बातचीत की और हाल ही में फ्रांस में हुए आतंकवादी हमले को लेकर शोक जताया।प्रधानमंत्री ने मैक्रों के साथ फोन पर हुयी बातचीत में आतंकवाद, उग्रवाद और चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस को भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया। 

पीएम मोदी और एमैनुएल मैक्रों ने आपसी हित के अन्य द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की जिसमें कोरोना वायरस टीके की सुलभता में सुधार, कोरोना वायरस के बाद आर्थिक सुधार, भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग, समुद्री सुरक्षा, रक्षा सहयोग, डिजिटल अर्थव्यवस्था, साइबर सुरक्षा, बहुपक्षीयता, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता को मजबूत करना शामिल है। 

दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में गहराई और मजबूती पर संतोष व्यक्त किया और कोरोना वायरस के इस दौर के बाद एक साथ मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति के सामान्य होने के बाद भारत में राष्ट्रपति मैक्रोन का स्वागत करने की भी इच्छा व्यक्त की। फ्रांस के नीस शहर में 29 अक्टूबर को एक चाकूधारी व्यक्ति ने एक औरत का गला काट दिया और दो अन्य लोगों की भी जान ले ली थी। फ्रांस के राष्ट्रपति ने इसे आतंकवादी हमला बताया था। ये घटना नीस के नोट्रे-डेम चर्च में हुई थी। 

Click Mania
bigg boss 15