1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब और हरियाणा में बारिश, न्यूनतम तापमान बढ़ा, जानिए अलग-अलग शहरों का हाल

पंजाब और हरियाणा में बारिश, न्यूनतम तापमान बढ़ा, जानिए अलग-अलग शहरों का हाल

पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद रविवार को ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Bhasha Bhasha
Published on: January 03, 2021 13:45 IST
Rain in Punjab Haryana Minimum temperature amritsar chandigarh hisar ludhiana पंजाब और हरियाणा में ब- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब और हरियाणा में बारिश, न्यूनतम तापमान बढ़ा, जानिए अलग-अलग शहरों का हाल

चंडीगढ़. पंजाब और हरियाणा में बारिश (Rain in Punjab & Haryana) के बाद रविवार को ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.3, 11.1 और 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदास में न्यूनतम तापमान क्रमश: 12, 9.1, 11.3, 5.4, 8.5, 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पढ़ें- अचानक बंगाल पहुंचे ओवैसी, बढ़ाई 'दीदी' की चिंताएं, इस शख्स से की मुलाकात

पढ़ें- 
कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद ये बोले पीएम मोदी

हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.4, 7.2 और 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। पिछले 24 घंटों में चंडीगढ़ में 0.8 मिमी, अम्बाला में 8.4 मिमी, करनाल में 2 मिमी, रोहतक में 8.4 मिमी, अमृतसर में 2.4 मिमी, लुधियाना में 0.6 मिमी, पठानकोट में 2.6 मिमी, आदमपुर में 5.4 मिमी, गुरदासपुर में 4.1 मिमी और पटियाला में 0.2 मिमी बारिश हुई। हिसार, रोहतक, भिवानी, लुधियाना समेत कई स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा में कुछ-कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

पढ़ें- चिंताजनकर खबर! मध्य प्रदेश में घुसे 100 नक्सली, मचा हड़कंप
पढ़ें- पुलिस को चकमा देने के लिए ड्रग सप्लायर ने किया ऐसा काम सभी रह गए हैरान!

कश्मीर और लद्दाख में फिर हुई बर्फबारी
कश्मीर और लद्दाख में रविवार सुबह से ही मध्यम से भारी बर्फबारी हो रही है, वहीं जम्मू संभाग को बारिश ने तरबतर कर दिया है। मौसम कार्यालय ने रविवार और सोमवार को घाटी के विभिन्न क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी होने अनुमान लगाया है। बर्फबारी के कारण राजमार्ग के जवाहर सुरंग क्षेत्र में बर्फ जम गई है, जिससे श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है। हालांकि रात में आसमान में बादल छाए रहने से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ। 

पढ़ें- मौलाना कर रहा था लड़की को 'परेशान', परिवार को भी दे रहा था धमकी, पुलिस ने सिखाया सबक
पढ़ें- इस्लाम कबूल कराते पकड़ा गया पाकिस्तानी सेना का कर्नल, यूएन शांति सेना के लिए Congo में था तैनात

इस दौरान श्रीनगर में माइनस 1.5 डिग्री, पहलगाम में भी माइनस 1.5 और गुलमर्ग में माइनस 5.0 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था। लद्दाख के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 12.7, कारगिल में माइनस 16.6 और द्रास में माइनस 22.4 रहा। जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 11.7, कटरा में 9.5 डिग्री , बटोटे में 1.5, बेनिहाल में 0.5 और भद्रवाह में 0.6 डिग्री रहा। बता दें कि दोनों केन्द्र शासित प्रदेशों में 40 दिनों तक चलने वाली भीषण ठंड की अवधि 'चिल्लई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। (भाषा/IANS)

पढ़ें-  स्कूटी सवार महिलाओं को कार ने रौंदा, कैमरे में कैद हुआ रफ्तार का कहर
पढ़ें- 
यहां पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X