Friday, March 29, 2024
Advertisement

RBI जल्द जारी करेगा 10 रुपये का नया नोट, कोणार्क के सूर्य मंदिर की होगी तस्वीर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 10 रुपये के नए नोट जारी करेगा। नए नोट मौजूदा महात्मा गांधी सीरीज के होंगे और इनपर आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 05, 2018 19:01 IST
Rs 10 new note- India TV Hindi
Image Source : ANI Rs 10 new note

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 10 रुपये के नए नोट जारी करेगा। नए नोट मौजूदा महात्मा गांधी सीरीज के होंगे और इनपर आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। आज आरबीआई की तरफ से इसकी प्रतीकात्मक तस्वीरें जारी की गई। 10 रुपये के नए नोटों का रंग चॉकलेट ब्राउन होगा इन पर अब कोर्णार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर होगी।

सामने की ओर ऐसा होगा नया नोट

 नोट के अंदर 10 का अंक दिखेगा जो कि देवनागरी भाषा में भी लिका होगा। नोट के बीच में महात्म गांधी की तस्वीर होगी। छोटे अक्षरों में 'RBI', ‘भारत ', ‘INDIA' और '10' लि‍खा होगा। नोट की दाईँ ओर अशोक स्तम्भ का चिन्ह होगा।

पीछे की ओर ऐसा होगा नया नोट

नोट की बाईं ओर यह लिखा होगा कि यह किस वर्ष छपा है। नोट पर स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ होगा। इसके साथ ही भाषा पैनल और कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर होगी। नोट के पीछे देवनागरी में 10 लिखा होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement