Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: भारत में कुल 28 मामले, 3 हो चुके हैं स्वस्थ, बाकी 25 में 16 विदेशी और 9 भारतीय

देश में कोरोना वायरस से ग्रसित अभी तक कुल 28 मामले भारत में पाए गए हैं, बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसके बारे में जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2020 0:08 IST
Health Minister Harsh Vardhan statement on Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Health Minister Harsh Vardhan statement on Coronavirus

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से ग्रसित अभी तक कुल 28 मामले भारत में पाए गए हैं, बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसके बारे में जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि 28 मामलों में से 3 मामले केरल के थे जो अब ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक इन जो 25 लोग अभी भारत में कोरोना वायरस से ग्रसित हैं उनमें 16 विदेशी और 9 भारतीय हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि आगरा के एक परिवार में 6 लोग कोरोना वायरस से ग्रसित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इटली से आया व्यक्ति 66 लोगों के संपर्क में आया था और उसके परिवार के 6 लोग कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजीटिव मिले हैं। 

बता दें कि इटली से भारत आए 15 टूरिस्टों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि इटली से 21 लोग भारत आए थे जिनमें से 15 टूरिस्ट में Covid-19  की पुष्टि हुई है। इन्हें आईटीबीपी के सेंटर में रखा गया था। इटली से भारत आने पर इन्हें अलग रखा गया था। दिल्ली आने पर एआईआईएमएस में इनके सैंपल की जांच की गई तो सभी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए। इन सभी को छावला के ITBP कैंप में रखा गया है। कल दोपहर से इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार के कदम

भारत से एक्सपोर्ट होने वाली 26 दवाओं के एक्सपोर्ट और इनके फॉर्मुलेशन पर रोक लगा दी, इनमें पैरासीटामोल जैसी ड्रग भी शामिल है। असल में भारत में दवाओं को बनाने के लिए 70 परसेंट कच्चा माल चीन से आता है, लेकिन पिछले कई दिनों से चीन से आने वाले सामान पर रोक है, इसीलिए भारत ने भी दवाओं को आगे निर्यात नहीं करने का फैसला किया, ताकि प्रॉपर स्टॉक मौजूद रहे।

सरकार ने दूसरा बडा फैसला ये कि या कि इटली, ईरान, साउथ कोरिया और जापानी नागरिकों का वीजा कैंसिल कर दिया। इन देशों के नागरिकों के जारी किए गए ई वीजा पर भी रोक लगा दी। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की तरफ से भी एयरलाइंस को गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। DGCA की तरफ से कहा गया है कि जो एयरक्राफ्ट साउथ कोरिया, ईरान और इटली से आ रहे हैं, उन्हें डिइनफेक्शन प्रोसेसे से गुजरना होगा। इसके अलावा इंटरनेशनल फ्लाइट्स में एंट्री करनेवाले ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ को भी अपना चेहरा और हाथ ढंकने के लिए कहा गया है। इनफॉर्मेंशन एंड ब्रॉडकास्ट मिनिस्ट्री ने भी सभी प्राइवेट रेडियो और टीवी चैनल्स से अपील की है कि वो लगातार बडे पैमाने पर कोरोना वायरस के खिलाफ अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएं। सरकार की ट्रेवल अ़डवाइजरी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इस बीच विशाखापटनम में 18 मार्च से शुरु होने वाली नेवल एक्सरसाइज़ MILAN को भी पोस्टपोन कर दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement