Monday, April 29, 2024
Advertisement

Weatehr Forecast: दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में होगी जमकर बारिश, IMD ने रेड अलर्ट जारी किया

आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2021 15:32 IST
दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में होगी जमकर बारिश, IMD ने रेड अलर्ट जारी किया- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में होगी जमकर बारिश, IMD ने रेड अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है। दिल्लीवासियों के लिए रविवार सुबह मौसम सुहावना रहा और शहर के अनेक हिस्सों में बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है। वहीं दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की वजह से जलभराव की समस्या हो गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) के मुताबिक, अगले 2 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, हरियाणा के चरखी दादरी, मातनहेल, झज्जर, यूपी के चंदौसी, बहजोई, नरौरा, राजस्थान के कोटपुतली, खैरथल, भिवाड़ी, तिजारा और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी। 

अगले चार दिनों में उत्तर, मध्य भारत में तेज बारिश होगी

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी। निम्न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी प्रवाह के कारण 31 जुलाई से एक अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में और 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई से चार अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि 31 जुलाई से 3 अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी। राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है। 

राजस्थान और एमपी के लिए रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस 

आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 28 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। शहर में सुबह सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत मापी गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आज (रविवार) दिन में हल्की बारिश होती रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रविवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ श्रेणी में थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 82 था। शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement