1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजस्थान के चुरू में 50.0 डिग्री पर पहुंचा पारा, भीषण गर्मी और लू से झुलस रहा है उत्तर भारत

तमतमाया सूरज: राजस्थान के चुरू में 50.0 डिग्री पर पहुंचा पारा, भीषण गर्मी और लू से झुलस रहा है उत्तर भारत

मई की भीषण गर्मी में तमतमाए सूरज का तप पूरे भारत को झुलसा रहा है। पंजाब, उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 26, 2020 19:52 IST
चुरू में पारा 50...- India TV Hindi
चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर

जयपुर/लखनऊ।  मई की भीषण गर्मी में तमतमाए सूरज का तप पूरे भारत को झुलसा रहा है। पंजाब, उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है। आज राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 10 वर्षों में मई के माह में चुरू में मापा गया ये दूसरा अधिकतम तापमान है। इससे पूर्व वर्ष 2016 में 19 मई को 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था। 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू में मंगलवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया। वहां अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 10 वर्ष में मई के माह में दूसरा अधिकतम तापमान है। राज्य के बाकी हिस्सों में भी गर्मी एवं लू का कहर है। मंगलवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.5 डिग्री, जैसलमेर में 46.4 डिग्री, बाड़मेर में 45.7 डिग्री, जयपुर में 45.0 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री एवं जोधपुर में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भी राज्य के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर एवं कोटा संभाग के विभिन्न स्थानों पर तेज लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिन तक राजस्थान समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण लू चलने का अनुमान है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश समेत यनम और तेलंगाना में अगले तीन दिन तक भीषण गर्मी के कारण लू चलने की संभावना है और मराठवाड़ा और रायलसीमा में अगले 2 दिन भीषण गर्मी रहने का अनुमान है। राजस्थान के बीकानेर, चूरू, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं,सवाई माधोपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, नागौर, जोधपुर में रविवार को मौसम विभाग ने लू चलने का अलर्ट जारी किया है। 

उत्तर प्रदेश भी इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहा है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सबसे ज़्यादा गर्म बांदा रहा। जहाँ तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अन्य जिलों की बात करें तो प्रयागराज में 47.6, झांसी 47 डिग्री, आगरा 46.7 डिग्री, वाराणसी 46 डिग्री, उरई 46.5 डिग्री, कानपुर 45.6 डिग्री, सुल्तानपुर 45.4 डिग्री और चुर्क में 45 डिग्री दर्ज किया गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment