Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब नहीं हो पाएगी 'पुरस्कार वापसी'! संसदीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट में की सिफारिश, कही ये बात

पार्लियामेंट्री कमेटी ने ये सिफारिश की है कि जिन्हें पुरस्कार मिला है, उनसे एक फॉर्म पर हस्ताक्षर करवा लेना चाहिए कि वह किसी भी विरोध के रूप में पुरस्कार वापस नहीं करेंगे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 26, 2023 13:28 IST
पार्लियामेंट्री कमेटी- India TV Hindi
Image Source : VIJAY SAI REDDY/FACEBOOK पार्लियामेंट्री कमेटी के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद वी विजयसाय रेड्डी

नई दिल्ली: देश में तमाम ऐसे मौके आए हैं, जब सम्मानित लोगों ने अपने पुरस्कार वापस करने का ऐलान करके सनसनी मचा दी थी। लेकिन अब इस चलन पर नकेल कसने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पार्लियामेंट्री कमेटी ने ये सिफारिश की है कि सरकार द्वारा संचालित अकादमियों द्वारा पुरस्कार प्राप्त करने वालों से ये संकल्प पहले ही ले लेना चाहिए कि वे बाद में किसी भी विरोध के रूप में पुरस्कार वापस नहीं करेंगे। कमेटी का कहना है कि पुरस्कार पाने वालों से इस वास्ते एक फॉर्म पर सिग्नेचर करवा लेने चाहिए।

इस कमेटी का कहना है कि जब कोई पुरस्कार वापस करता है तो ये देश का भी अपमान होता है और उस पुरस्कार की गुडविल पर असर पड़ता है। जिस कमेटी ने ये सिफारिश की है, उसमें लोकसभा के 21 और राज्यसभा के 10 सदस्य हैं। ये कमेटी संस्कृति मंत्रालय से जुड़ी हुई है। इसके अध्यक्ष राज्यसभा सांसद व वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी विजयसाय रेड्डी हैं।

पुरस्कार का राजनीतिकरण ना करें: कमेटी

पार्लियामेंट्री कमेटी का कहना है कि पुरस्कार का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए क्योंकि जब कोई पुरस्कार दिया जाता है तो सम्मान स्वरूप दिया जाता है। इसे लौटाना इसका अपमान है। गौरतलब है कि साल 2015 में कर्नाटक के प्रख्यात लेखक कलबुर्गी की हत्या के बाद अवॉर्ड वापसी के मामले सामने आए थे।\

ये भी पढ़ें: 

PM मोदी ने 4 साल पहले ही कर दी थी विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव लाने की भविष्यवाणी! देखें VIDEO

छत्तीसगढ़: डिप्टी CM टी एस सिंहदेव को भरी सभा में 80 साल के बुजुर्ग ने लगाई लताड़, सामने आया VIDEO

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement