Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में सीएम खट्टर ने बजाया बीन, धनखड़ ने 'ढोल' बजाने में आजमाया हाथ

यह मेला 19 फरवरी तक चलेगा। इस बार मेले की थीम 'नार्थ ईस्ट रीजन' के 8 स्टेट पर है और पार्टनर देशों के तौर पर शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के राष्ट्र हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: February 03, 2023 22:21 IST
सीएम खट्टर ने बजाया बीन, धनखड़ ने 'ढोल'- India TV Hindi
Image Source : ANI सीएम खट्टर ने बजाया बीन, धनखड़ ने 'ढोल'

हरियाणा के फरीदाबाद में 3 फरवरी को 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की शुरुआत हो गई। मेले के उद्घाटन के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'बीन' बजाया और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ढोल बजाने में अपना हाथ आजमाया। यह मेला 19 फरवरी तक चलेगा। इस बार मेले की थीम 'नार्थ ईस्ट रीजन' के 8 स्टेट पर है और पार्टनर देशों के तौर पर शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के राष्ट्र हैं। यानी आपको यहां अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के खास सामान देखने को मिलेंगे।

मेला देखने विदेशों से भी आए लोग

अलग-अलग देशों की बात करें तो पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के खास खाने से लेकर यहां के खास सामान की झलक देखने को मिलेगी। यह मेला देश ही नहीं बल्कि वेदेशों में भी प्रचलित है। दुनिया भर से लोग इस मेला का आनंद लेने के लिए यहां आते हैं। इस मेले में आने के लिए आपको सोमवार से शुक्रवार तक 108 रुपये, वहीं शनिवार और रविवार को 171 रुपये चुकाने होंगे। पार्किंग चार्ज कार के लिए 200 रुपये वहीं बाइक और स्कूटर के लिए 75 रुपये देने होंगे। हर दिन आप इस मेले का आनंद सुबह 10:30 से रात 8 बजे तक उठा सकेंगे।

ऐसे बुक करें टिकट

सूरजकुंड मेला प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट  surajkundmelaauthority.com के जरिए आप टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं BookMyShow के जरिए भी आप टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें, सूरजकुंड मेले का पहली बार आयोजन 1987 में किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement