Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: उत्तर प्रदेश में आज हुए चुनाव तो एनडीए कितनी लोकसभा सीटों पर करेगी कब्जा? कांग्रेस-सपा का भी जानें हाल

Desh Ki Awaaz: इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे के मुताबिक, यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 52 फीसदी वोट मिलेंगे जो कि 2019 में 50 फीसदी थे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 30, 2022 6:39 IST
India TV decodes the mood of the Uttar Pradesh in Desh Ki Awaaz- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV decodes the mood of the Uttar Pradesh in Desh Ki Awaaz

Highlights

  • इंडिया टीवी-मैटराइज ने उत्तर प्रदेश का जाना मूड
  • आज हुए लोकसभा चुनाव तो NDA को 52 फीसदी वोट
  • कांग्रेस का हाल पिछले चुनावों के मुकाबले थोड़ा बेहतर हो सकता है

Desh Ki Awaaz: सियासत में एक कहावत अक्सर कही जाती है कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ होकर जाता है। इसका मतलब यह है कि लोकसभा चुनावों में जो पार्टी उत्तर प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करती है, केंद्र में उसकी सरकार बनने का चांस ज्यादा रहता है। 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 80 में से 62 सीटें जीती थीं और 2 सीटों पर उसकी सहयोगी अपना दल ने जीत हासिल की थी। इंडिया टीवी-मैटराइज ने एक सर्वे कर यह जानने की कोशिश की है कि अगर उत्तर प्रदेश में आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी को कितना फायदा या नुकसान होगा, आइये जानते हैं-

वोट प्रतिशत में बीजेपी लगाएगी छलांग

इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे के मुताबिक, यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 52 फीसदी वोट मिलेंगे जो कि 2019 में 50 फीसदी थे। वहीं, अखिलेश यादव के नाम पर 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि 2019 में 18 फीसदी वोट मिले थे। मायावती को आज चुनाव होने की दशा में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है और 2019 के 19 फीसदी के मुकाबले आज सिर्फ 12 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, कांग्रेस की दशा में कुछ खास फर्क नहीं दिखता और आज चुनाव होने की दशा में उसे 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि 2019 में भी इतने ही वोट मिले थे।

एक बार फिर यूपी में बजेगा बीजेपी का डंका
यदि उत्तर प्रदेश में आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो मोदी 80 में से 76 सीटें जीत सकते हैं जबकि 2019 के चुनावों में यह आंकड़ा 64 का था। वहीं, पिछले चुनावों में 5 सीटें जीतने वाले अखिलेश आज चुनाव होने की दशा में 2 सीटों पर सिमट सकते हैं। वहीं, कांग्रेस की हालत पिछले चुनावों के मुकाबले थोड़ी बेहतर हो सकती है और वह कुल मिलाकर 2 सीटें जीत सकती है। मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी इन चुनावों में सबसे ज्यादा नुकसान में रहेगी। यदि आज चुनाव होते हैं तो सर्वे के मुताबिक बसपा एक भी सीट नहीं जीत पाएगी, जबकि 2019 में उसे कुल 10 सीटों पर जीत मिली थी।

ऐसे किया गया इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 
इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 11 जुलाई से 24 जुलाई के बीच किया गया है। इस दौरान सर्वे की टीम देश की 136 संसदीय सीटों तक पहुंची और लोगों की राय जानी। इस सर्वे में कुल मिलाकर 34 हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 20 हजार पुरुष और 15 हजार महिलाएं हैं। इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर माइनस/प्लस टू है। इस तरह देखा जाए तो यह सर्वे एक बहुत बड़े पैमाने पर किया गया है और जनता के मूड को काफी हद तक दिखाने की ताकत रखता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement