Monday, April 29, 2024
Advertisement

देश में बदलने वाला है टोल प्लाजा का सिस्टम, गाड़ी रोके बिना प्रति किलोमीटर के हिसाब से कटेगा पैसा

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले साल मार्च तक GPS-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू हो जाएगा। इसका फायदा ये होगा कि वाहन चालकों को केवल उतने ही किलोमीटर का टोल देना होगा, जितनी दूरी उन्होंने तय की है और साथ ही टोल पर बिना रुके ही निकल सकेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 21, 2023 8:38 IST
highway toll plaza- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बदलने वाली है हाईवे टोल प्लाजा की मौजूदा व्यवस्था

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हाईवे टोल प्लाजा की मौजूदा व्यवस्था को बदलने के लिए सरकार अगले साल मार्च तक GPS-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम सहित कई नई टेक्नोलॉजी पेश करेगी। इस कदम का उद्देश्य राजमार्गों पर ट्रैफिक को कम करना और हाईवे पर यात्रा की गई सटीक दूरी के लिए ही वाहन चालकों से टोल वसूलना है। नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘सरकार देश में टोल प्लाजा व्यवस्था को बदलने के लिए जीपीएस-आधारित टोल सिस्टम सहित नई प्रौद्योगिकियां लाने पर विचार कर रही है। हम अगले साल मार्च तक देश भर में नए जीपीएस सैटेलाइट-आधारित टोल कलेक्शन शुरू कर देंगे।’’ 

8 मिनट से 47 सेकंड हुआ टोल पर वेटिंग टाइम

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों को रोके बिना ऑटोमैटिक टोल कलेक्शन को सक्षम बनाने के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली की दो प्रायोगिक परियोजनाएं भी चलाई है। साल 2018-19 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों को औसतन 8 मिनट का इंतजार करना पड़ता था। साल 2020-21 और साल 2021-22 में फास्टैग व्यवस्था लागू होने से यह समय घटकर महज 47 सेकंड हो चुका है। 

2024 के चुनाव से पहले गडकरी का खास प्लान

गडकरी ने कहा कि कुछ स्थानों पर खासकर शहरों के पास घनी आबादी वाले कस्बों में टोल प्लाजा पर वेटिंग के समय में काफी सुधार हुआ है, फिर भी ज्यादा भीड़ के समय यह समय बढ़ जाता है। इस बीच, गडकरी ने कहा कि सरकार आम चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले 1,000 किलोमीटर से कम लंबाई की राजमार्ग परियोजनाओं के लिए ‘बनाओ-चलाओ और सौंप दो’ (बीओटी) मॉडल पर 1.5-2 लाख करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं की बोली मंगाएगी। आम चुनाव अप्रैल-मई 2024 में होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-

पत्थर से मारकर बेजुबान कुत्ते की ली जान, क्रूरता का वीडियो आया सामने

ममता के एक दांव से राहुल और नीतीश पीएम रेस से आउट, खरगे को फेस बनाने पर INDI गठबंधन में गांठ

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement