Monday, April 29, 2024
Advertisement

हवलदार होशियार सिंह ने पेश किया इंसानियत का बेहतरीन उदाहरण, पिता के अंगो का दान कर बचाएंगे 4 लोगों की जान

फायर एंड फ्यूरी सैपर्स के हवलदार होशियार सिंह ने निस्वार्थ सेवा का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण दिया है। होशियार सिंह ने अपने पिता के अंगों के दान की अनुमति दे दी है जिससे अब चार लोगों को फायदा होगा।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: September 05, 2023 6:18 IST
हवलदार होशियार सिंह ने दिया इंसानियत का बेहतरीन उदाहरण- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA हवलदार होशियार सिंह ने दिया इंसानियत का बेहतरीन उदाहरण

हवलदार होशियार सिंह ने देश के सामने एक ऐसा उदाहरण पेश किया है जो निस्वार्थ भावना को दर्शाता है। फायर एंड फ्यूरी सैपर्स के हवलदार होशियार सिंह अपने पिता के 4 अंगों का दान करेंगे जो 4 लोगों के लिए फायदेमंद होगा। होशियार सिंह अपने पिता के लीवर, दो किडनी और दो कॉर्निया को दान करने के लिए सहमत हो गए हैं।

भारतीय सेना ने दी जानकारी

भारतीय सेना ने X(पहले ट्विटर) पर ट्वीट करते हुए बताया कि होशियार सिंह अपने पिता के अंगों का दान करेंगे।

सेना ने लिखा, "फायर एंड फ्यूरी सैपर्स के हवलदार होशियार सिंह ने निस्वार्थ सेवा की बेहतरीन परंपराओं का पालन करते हुए अपने पिता के लीवर, दो किडनी और दो कॉर्निया दान करने की सहमति दी है। इस अमूल्य उपहार के कारण चार लोगों की जान को फायदा होगा।" 

क्या होता है अंगदान?

किसी भी जीवित या मृत व्यक्ति के शरीर के अंग को निकालकर, उसे किसी दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रत्यारोपित करना अंगदान कहलाता है। डोनर यानी जो अपने अंग का दान कर रहा है, उसके शरीर से अंग को ऑपरेशन के जरिए निकाला जाता है।

किन-किन अंगों का दान किया जा सकता है?

कोई भी व्यक्ति जीवित रहते हुए या फिर मृत्यु के बाद अपने 6 अंगों का दान कर सकता है। ये अंग किडनी, लिवर, हृदय, फेफड़े, अग्नयाशय और आंत हैं। हृदय दाता से मिलने के बाद केवल 4-6 घंटे तक ही जीवित रह सकता है इसलिए इस समय अवधि के दौरान हृदय को प्रत्यारोपित करना बहुत आवश्यक होता है।

इन अंगों के अलावा व्यक्ति कॉर्निया, त्वचा, हड्डियां, हृदय वाल्व जैसे ऊत्तक भी दान कर सकते हैं।

अंगदान के लिए स्वास्थ्य कैसा होना चाहिए?

अंगदान को महादान कहा जाता है। मगर इसके लिए शरीर का स्वस्थ होना भी जरूरी होता है। इसके अलावा अंगदान के लिए उम्र का भी ध्यान रखा जाता है। 18 साल का कोई भी शख्स जो स्वस्थ हो, वो अंगदान कर सकता है। मगर शरीर के अलग-अलग अंगों के मुताबिक व्यक्ति की उम्र सीमा भी अलग होती है, जो डॉक्टर के सलाह के अनुसार दान किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनावों के लिए इलेक्शन कमिटी का किया ऐलान, इन नेताओं को मिली जगह

उदयनिधि के सनातन वाले बयान पर I.N.D.I.A गठबंधन में फूट, ममता बनर्जी ने किया स्टालिन का विरोध

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement