Monday, May 06, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली और यूपी में कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी, जानें अपने राज्य का हाल

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। यूपी में भी कुछ ऐसा ही हाल है। यूपी के मुजफ्फरनगर में तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं कई राज्यों में मौसम विभाग ने घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 05, 2024 6:58 IST
IMD Weather Forecast Today delhi weather forecast up weather news bihar ka mausam rajasthan weather - India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली और यूपी में कड़ाके की ठंड

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। मैदान इलाकों से लेकर पहाड़ों तक मौसम की मार लोग झेल रहा है। राजधानी दिल्ली समेत सभी उत्तरी राज्यों में घने कोहरे की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त हल्का कोहरा देखने को मिला। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश में और ठंड बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही शीत लहर के हालात भी गंभीर बनने वाले हैं। यही नहीं दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड का प्रकोप अभी और बढ़ने वाला है। क्योंकि आगामी कुछ दिनों में यहां बारिश की संभावना जताई गई है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, इस कारण दिल्ली में और ठंड बढ़ सकती है। बारिश के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भयंकर पछुआ हवाएं भी चलेंगी, जिस कारण तापमान में गिरावट हो सकती है। 

यूपी और बिहार का मौसम

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। साथ ही यूपी भी घने कोहरे की चपेट में हैं। विजिबिलिटी भी काफी कम देखी गई है। उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है। बता दें कि मुजफ्फरनगर में तो पारा 4.3 डग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राज्य में भीषण सर्दी को देखते हुए प्रयागराज में 6 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। 

राजस्थान, हरियाण और पंजाब का मौसम

वहीं अगर राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के मौसम की बात करें तो यहां अगले 24 घंटों के दौरान शीत लहर में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। राजस्थान में पिछले 4 दिनों से सर्दी का सितम जारी है। यहां कड़ाके ठंड और घने कोहरे को देखते हुए राज्य में सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है। शीतकालीन अवकाश 5 जनवरी तक थी। लेकिन ठंड को ध्यान में रखते हुए जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों की छुट्टियों को 13 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। 14 जनवरी और 15 जनवरी को राज्य में सरकारी अवकाश है। वहीं 8वीं तक के बच्चों के स्कूल 16 जनवरी से खुलेंगे।

इन राज्यों में रहेगा घना कोहरा

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है। साथ ही विजिबिलिटी भी 50 से कम रहने की संभावना है। यूपी के अलावा ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय व नॉर्थ ईस्ट के कई अधिकांश राज्यों में आगामी 2 दिनों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। वहीं मध्य प्रदेश में 5 जनवरी को कुछ घंटों तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है। घने कोहरे को लेकर कई राज्यों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement