Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से क्या है दिल्ली का हाल? मौसम विभाग ने की रिकॉर्डतोड़ ठंड की भविष्यवाणी

मौसम विभाग का कहना है कि अभी तक ठंड इसलिए अधिक नहीं पड़ी क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ आते रहे। इस बार नवंबर के आखिरी हफ्ते से ठंड अपने रंग में आने लगेगी। दिसंबर की शुरुआत में पारा और भी नीचे चला जाएगा।

Sailesh Chandra Edited By: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Published on: November 17, 2022 13:14 IST
दिल्ली में ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ठंड

IMD Weather Update: समूचे उत्तर भारत और मैदानी इलाकों में अब पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर दिखने लगा है। उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से गिरावट दर्ज की जा रही है और ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बिहार और उत्तर प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और कोहरे ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। वहीं, मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार ठंड अधिक पड़ने की संभावना है। 

Related Stories

बंगाल की खाड़ी में बना हुआ निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन बन सकता है। इसके कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और श्रीलंका में भारी बारिश की संभावना है। केरल, रायलसीमा, दक्षिणी कर्नाटक तथा लक्षदीप में भी बारिश की संभावना है। नया पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 नवंबर से पहाड़ों पर बर्फबारी तेज होगी। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में कड़ाके की सर्दी शुरू हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी तक ठंड इसलिए अधिक नहीं पड़ी क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ आते रहे। इस बार नवंबर के आखिरी हफ्ते से ठंड अपने रंग में आने लगेगी। दिसंबर की शुरुआत में पारा और भी नीचे चला जाएगा। दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में इस बार दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मौसम शुष्क बना हुआ है लेकिन अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली और आसपास के इलाके में तापमान कम होगा और इसमें दो से तीन डिग्री तक की कमी हो सकती है। उत्तर में बर्फ से ढके पर्वतीय इलाकों से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है क्योंकि पिछले तीन दिनों से हवा की गति बेहतर है और पंजाब में पराली जलाए जाने की घटनाओं में गिरावट आई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement