Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: शुरू होने वाली है कड़ाके की ठंड और शीतलहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है।

Sailesh Chandra Edited By: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Updated on: November 28, 2022 15:58 IST
कड़ाके की ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI कड़ाके की ठंड

Cold Wave: मौसम तेजी से करवट ले रहा है। पहाड़ी राज्यों में जारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है। इसे देखते हुए अगले 4-5 दिनों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों सहित दिल्ली-NCR में इसका असर नजर आएगा। बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा में पारा और गिरेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकांश शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे रह सकता है।

Related Stories

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तरी राज्यों में तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा जबकि दक्षिण भारत में अगले 4-5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में शीतलहर ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहां रविवार को 18 जगहों पर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर गया और यह स्थिति अगले दो से तीन दिनों तक बनी रहेगी। 

दिल्ली-NCR में ठंड अभी से रिकॉर्ड बनाने लगी है। रविवार का दिन बीते पांच सालों में सबसे सर्दीला रहा। यहां न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 7.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। साथ ही अगले दो दिन सबुह में आसमान में धुंध बढ़ सकती है।

वहीं, पहाड़ी राज्य कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है। वहीं, दक्षिण कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर में से एक पहलगाम पर्यटक रिजॉर्ट में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा और इसी के साथ यह घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement