Friday, April 19, 2024
Advertisement

Weather Update: बढ़ती ठंड के बीच इन जगहों पर हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं।

Sailesh Chandra Edited By: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Published on: November 23, 2022 15:34 IST
बारिश की चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : PTI बारिश की चेतावनी

Weather Update: मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बढ़ते ठंड के बीच देश के कुछ हिस्सों में आज बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि सर्दी का प्रकोप उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगा है। इन जगहों पर अब सुबह शाम के बाद अब दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है। दिल्ली में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। पूरे उत्तर भारत से लेकर मध्य और पूर्व भारत तक ठंड ने दस्तक दे दी है और तापमान में गिरावट शुरु हो गई है।

Related Stories

कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी

उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरुआत हो चुकी है, वहीं दक्षिण भारत में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है। केरल और तमिलनाडु समेत दक्षिण के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी कर कहा है कि बुधवार को पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही रायलसीमा, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 23 नवंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। वहीं देश के अन्य हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान में गिरावट हो सकती है।

इन जगहों भी हो सकती है बारिश
दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर डिप्रेशन बना हुआ है जो अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलता जा रहा है जो तेजी से उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध् रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ रहा है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बुधवार को आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यही नहीं उत्तरी तमिलनाडु में भी एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी हल्की छिटपुट बारिश की संभावना है जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बन सकते हैं शीतलहर जैसे हालात
हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं। इसके चलते पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement